You are currently viewing किसानों का ‘रेल रोको आंदोलन’ आज, थम जाएंगे ट्रेनों के पहिए; जानें किन रूट्स पर पड़ेगा असर

किसानों का ‘रेल रोको आंदोलन’ आज, थम जाएंगे ट्रेनों के पहिए; जानें किन रूट्स पर पड़ेगा असर

नई दिल्ली: किसान रविवार को देशभर में ‘रेल रोको’ अभियान चलाने वाले हैं। किसान संगठनों तक चार घंटे तक यह देशव्यापी आंदोलन चलेगा। यह आंदोलन दोपहर 12 बजे से शुरू होकर शाम के 4 बजे तक चलेगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा और पंजाब में लगभग 60 जगहों पर किसान विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं। ऐसे में पंजाब और हरियाणा से होकर गुजरने वाले रेलवे मार्गों पर बाधा पैदा हो सकती है।

किसान मोर्चा के नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा था कि पंजाब के फिरोजपुर, अमृतसर, रूपनगर और गुरदासपुर जिलों में किसान रेलवे ट्रैक पर बैठकर प्रदर्शन करेंगे। वहीं भारती किसान यूनियन (एकता उगराहां) और संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े अन्य संगठन भी इस आंदोलन का हिस्सा बनेंगे। रेल रोके आंदोलन से पहले राज्य की सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था चुस्त दुरुस्त कर दी गई गऐ है। वहीं अंबाला जिले में धारा 144 लगाई गई है। तनाव वाली जगहों पर पुलिस की तैनाती बढ़ाई गई है।

जानकारी के मुताबिक इस आंदोलन का असर इंटर सिटी और दूसरे राज्यों के बीच चलने वाली ट्रेनों पर पड़ सकता है। बता दें कि किसान आंदोलन की वजह से पिछले महीने भी दिल्ली-अमृतसर रूट पर कई ट्रेनें देरी से चल रही थीं। पंढेर और जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि किसान आंदोलन में तेजी लाने के लिए रेल रोको आंदोलन चलाने का फैसला किया गया है।

डल्लेवाल ने कहा कि सरकार को अपनी जिम्मेदारियों से पीछे नहीं बटना चाहिए। किसानों को एमएसपी की गारंटी मिलनी ही चाहिए। किसानों का कहना है कि स्वामिनाथन कमीशन द्वारा दिए गए सी2 प्लस 50 पर्सेंट के फार्मुले से ही किसानों को सभी फसलों पर एमएसपी दी जानी चाहिए और इसके लिए कानून बनना चाहिए।

बता दें कि किसान आंदोलन 13 फरवरी को शुरू हुआ था। पंजाब से करीब 200 किसान संगठनों ने दिल्ली चलो मार्च शुरू किया था जिन्हें हरियाणा के बॉर्डर पर ही रोक दिया गया। किसानों की सरकार से 12 मांगें हैं। कई चरणों की बातचीत के बाद भी किसान अब भी वापस लौटने को तैयार नहीं हैं। किसानों की मांग है कि स्वामिनाथन कमीशन की सिफारिशों को लागू किया जाए। किसानों और मजदूरों को पेंशन दी जए। इसके अलावा किसानों के खिलाफ दर्ज केस वापस ले लिए जाएं।

खुशखबरी: IELTS में 5 Bands के साथ Canada जाने का सुनहरा सुअवसर जल्दी करें इन नंबरों पर Call: 01815044888, 01725219200

 

Farmers’ ‘Rail Roko Andolan’ today, wheels of trains will stop; Know which routes will be affected