You are currently viewing सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर, कीमतों में हो सकती है भारी कटौती

सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर, कीमतों में हो सकती है भारी कटौती

नई दिल्लीः सोना खरीदने के वालों के लिए यह एक बड़ी खबर है। सोने के दामों में बड़ी गिरावट आ सकती है। सरकार ने कहा है कि अब कोई भी ज्वेलरी बिना हॉलमार्क के नहीं बिकेगी। इस बारे में अगले साल 15 जनवरी को एक नोटिफिकेशन जारी होगा। यानी 15 जनवरी से बाजार में बिना हॉलमार्क वाले गहने की बिक्री पर रोक लग जाएगी। सरकार के इस फरमान से ज्वेलर्स को 15 जनवरी तक अपना वह स्टॉक खत्म करना पड़ेगा, जिस पर हॉलमार्क का निशान नहीं लगा है।

भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने देश के 234 जिलों में हॉलमार्क के लिए 877 केंद्र खोले हुए हैं। अभी तक केवल 26019 ज्वेलर्स ने हॉलमार्क ले रखा है। देशभर में करीब 6 लाख ज्वेलर्स हैं। सोने के गहनों की शुद्धता को लेकर सरकार ने गहनों पर हॉलमार्क के निशान को अनिवार्य कर दिया है।

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने आज इसका ऐलान करते हुए कहा कि 15 जनवरी को अधिसूचना जारी होगा। 15 जनवरी से सभी गहनों में हॉलमार्क का निशान जरूरी हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी 234 जिलों में ही हॉलमार्क के सेंटर हैं, उनका टारगेट हर जिले में सेंटर खोलना है। हॉलमार्क सोने की शुद्धता का पैमाना है और इसके मानक तय करने वाला ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स उपभोक्ता मंत्रालय के तहत ही आता है। उसने 14, 18 और 22 कैरेट की ज्वेलरी की हॉलमार्किंग के मानक तय कर रखे हैं।