You are currently viewing WHO ने भारत में बनी 4 कफ सिरप पर जारी किया अलर्ट, 66 बच्चों की मौत के बाद दी चेतावनी

WHO ने भारत में बनी 4 कफ सिरप पर जारी किया अलर्ट, 66 बच्चों की मौत के बाद दी चेतावनी

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत में बनी चार कफ सिरप के लिए अलर्ट जारी किया है और बताया है कि इसमें ऐसे रसायन पाए गए हैं, जो जहरीले और संभावित रूप से घातक हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा, ‘गाम्बिया में पहचानी गई चार दूषित दवाओं के लिए एक चिकित्सा उत्पाद अलर्ट जारी किया है, जो संभावित रूप से गुर्दे की गंभीर चोटों और 66 बच्चों की मौतों से जुड़ी हुई हैं।’ डब्ल्यूएचओ ने अपने महानिदेशक ट्रेडोस डॉ टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस का हवाला देते हुए कहा कि बच्चों की मौत उनके परिवारों के लिए हृदयविदारक से परे है।

चार दवाएं भारत में मेडेन फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड द्वारा बनाई गईं खांसी सिरप हैं। डब्ल्यूएचओ भारत में कंपनी और नियामक प्राधिकरणों के साथ मिलकर आगे की जांच कर रहा है। डब्ल्यूएचओ मेडिकल प्रोडक्ट अलर्ट ने कहा कि सितंबर में रिपोर्ट किए गए चार घटिया उत्पाद प्रोमेथाजिन ओरल सॉल्यूशन, कोफेक्समालिन बेबी कफ सिरप, मैकॉफ बेबी कफ सिरप और मैग्रीप एन कोल्ड सिरप हैं। ये सभी सिरप हरियाणा में स्थित मेडेन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा बनाए गए हैं।

यह देखते हुए कि कथित निर्माता ने इन उत्पादों की सुरक्षा और गुणवत्ता पर डब्ल्यूएचओ को गारंटी प्रदान नहीं की है, अलर्ट में कहा गया है कि चार उत्पादों में से प्रत्येक के नमूनों का प्रयोगशाला विश्लेषण पुष्टि करता है कि उनमें डायथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल की अस्वीकार्य मात्रा है, दोनों विषाक्त हैं। इनका सेवन घातक साबित हो सकता है।

WHO issued an alert on 4 cough syrups made in India