You are currently viewing रूस के साइबेरिया में कोयला खदान में बड़ा हादसाः आग लगने से 52 लोगों की मौत

रूस के साइबेरिया में कोयला खदान में बड़ा हादसाः आग लगने से 52 लोगों की मौत

मोस्को (PLN-Punjab Live News) रूस के साइबेरिया में एक कोयला खदान में आग लगने से छह बचावकर्मियों सहित कुल 52 लोगों की मौत हो गई। यह पांच वर्षों में देश में सबसे घातक खदान दुर्घटना है। प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार लिस्टव्यजनाया खदान में कोई भी जीवित नहीं बचा है। अधिकांश शव भूमिगत हैं और तापमान और मीथेन एकाग्रता कम होने पर सतह से उठाए जाएंगे।

पहले बताया गया था कि वेंटिलेशन में कोयले की धूल के प्रज्वलन और 250 मीटर की गहराई से आने वाले धुएं के कारण 11 खनिकों की मौत हो गई है। क्षेत्रीय अधिकारियों के अनुसार, 38 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से चार की हालत गंभीर है, और 13 अन्य लोगों को तुरंत उपचार दिया गया है।

दुर्घटना के समय 285 लोग वहां थे। उनमें से अधिकांश को खदान से बाहर निकाल लिया गया था। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की। केमेरोवो क्षेत्र ने शुक्रवार से रविवार तक तीन दिनों के शोक की घोषणा की है। कोयला खदान की घटना की बात करें, तो ये आग तेज धमाका होने के बाद लगी थी। ये धमाका अचानक हुआ, जिसके चलते बहुत से लोगों को भागने तक का मौका नहीं मिला। बचावकर्मी और पुलिस घटना की सूचना मिलते ही यहां पहुंच गए थे।

Major accident in Russia Siberia coal mine 52 killed in fire