You are currently viewing Weather Update: पंजाब में आंधी ने मचाया कहर, पेड़ और बिजली के खंभे उखड़े; तेज बारिश ने फसलों को पहुंचाया नुकसान

Weather Update: पंजाब में आंधी ने मचाया कहर, पेड़ और बिजली के खंभे उखड़े; तेज बारिश ने फसलों को पहुंचाया नुकसान

चंडीगढ़: पंजाब में देर रात अचानक मौसम बदल गया। तेज हवा के साथ काले बादल छा गए। कई जगहों पर बारिश और ओलावृष्टि हुई, जिससे पारा गिर गया। पश्चिमी विक्षोभ के अचानक सक्रिय होने से पंजाब, हिमाचल समेत अन्य राज्यों में आंधी चली। इसके कारण कई जगहों पर पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। इससे जहां यातायात प्रभावित हुआ, वहीं बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई।

तेज हवा, ओलावृष्टि और बारिश से फसलों को काफी नुकसान हुआ है। कृषि विशेषज्ञ डॉ. सुखपाल सिंह के मुताबिक हवा और बारिश से खेतों में लगी गेहूं की फसल को काफी नुकसान हो सकता है। खेत में फसल बोने के बाद दाने भी कमजोर हो जाते हैं। जिन स्थानों पर ओलावृष्टि हुई है वहां अधिक नुकसान होगा। कद्दू, टमाटर, खीरा और अन्य सब्जियों की फसल को भी नुकसान हुआ है। आईएमडी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में शुष्क मौसम के बाद हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है।

हालांकि, इसके बाद मौसम बदलना शुरू हो जाएगा। अगले तीन दिन तक मौसम साफ रहेगा। इसके साथ ही बारिश आदि को लेकर भी कोई अलर्ट नहीं है। इसके साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी होगी।

हालांकि, बारिश के कारण अधिकतम तापमान में 2.7 डिग्री की गिरावट आई है। जबकि यह तापमान सामान्य के करीब रहा है। राज्य में सबसे अधिक तापमान पटियाला में 34 डिग्री दर्ज किया गया। इसके साथ ही प्रदेश में कहीं भी लू आदि की संभावना नहीं है।

खुशखबरी: IELTS में 5 Bands के साथ Canada जाने का सुनहरा सुअवसर जल्दी करें इन नंबरों पर Call: 01815044888, 01725219200

 

Weather Update: Storm wreaked havoc in Punjab, trees and electric poles were uprooted; Heavy rain caused damage to crops