You are currently viewing दिग्गज म्यूजिक कंपोजर ने दुनिया को कहा अलविदा, AR रहमान इनके अंडर कर चुके हैं काम; संगीत जगत में शोक की लहर

दिग्गज म्यूजिक कंपोजर ने दुनिया को कहा अलविदा, AR रहमान इनके अंडर कर चुके हैं काम; संगीत जगत में शोक की लहर

नई दिल्ली: टॉलीवुड के दिग्गज म्यूजिक कंपोजर राज-कोटी की जोड़ी के राज का आज शाम (21 मई) हैदराबाद में निधन हो गया। उनका असली नाम थोटकुरा सोमराजू (राज) था। वह 68 वर्ष के थे। बताया जा रहा है कि हार्ट अटैक की वजह से वह अचानक वॉशरूम में फिसलकर गिर गए। वह प्रसिद्ध तेलुगू संगीतकार टीवी राजू के बेटे थे। राज ने संगीतकार कोटि के साथ एक टीम बनाई और टॉलीवुड में कई फिल्मों में हिट संगीत दिया।

टॉलीवुड के कुछ वर्तमान पीढ़ी के संगीतकार जैसे एआर रहमान, ने उनके अंडर रहकर टॉलीवुड में कई वर्षों तक कीबोर्ड प्लेयर/प्रोग्रामर के रूप में काम किया है। तोताकुरा सोमाराजू के असामयिक निधन ने पूरी म्यूजिक इंडस्ट्री में शोक की लहर है।राज ने कोटि के साथ 180 से अधिक फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया था। इस जोड़ी ने टॉलीवुड में कई ब्लॉकबस्टर हिट गाने दिए हैं। उनके ज्यादातर गाने एसपी बालासुब्रमण्यम और चित्रा ने गाए हैं। उन्होंने कथित तौर पर गाने भी लिखे हैं और उनमें से कुछ को गाया भी है। संगीत संगीतकार जोड़ी राज-कोटि ने 1994 में अपनी फिल्म ‘हैलो ब्रदर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीतकार के रूप में नंदी पुरस्कार जीता था, जिसमें नागार्जुन ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

जोड़ी टूटने के बाद भी दोनों अलग-अलग काफी काम किया और कई सुपरहिट गाने बनाए। हाल के एक साक्षात्कार में, दोनों ने घोषणा की कि वे फिर से टीम बना रहे हैं। कई संगीतकार, फिल्म निर्माता, गायक, गीतकार और संगीतकार उनके असामयिक निधन पर शोक व्यक्त कर रहे हैं। उनका अंतिम संस्कार सोमवार को किया जाएगा।

Veteran music composer said goodbye to the world AR Rahman has worked under him; wave of mourning in the music world