You are currently viewing देश में 15 रुपए सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल! जानें इसके पीछे का कारण

देश में 15 रुपए सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल! जानें इसके पीछे का कारण

नई दिल्ली: दुनिया के बड़े बैकों में शुमार क्रेडिट सुइस के डूबने की खबरों के बीच ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम में करीब 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। अमेरिकी तेल में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है और मिडिल ईस्ट ऑयल की कीमत में भी करीब 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।

जिसकी वजह से क्रूड ऑयल के दाम सवा साल के लोअर लेवल पर आ गए हैं। साथ ही भारतीय वायदा बाजार में क्रूड ऑयल करीब 6 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। जानकारों की मानें तो कच्चे तेल में गिरावट की वजह से इस साल पेट्रोल और डीजल की कीमत में 15 रुपये की गिरावट देखने को मिल सकती है।

फाइनेंशियल सेक्टर में आए भूचाल का असर क्रूड ऑयल की कीमत में भी देखने को मिल रहा है। ब्लूमबर्ग कमोडिटी के अनुसार ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से ब्रेंट क्रूड करीब 4 डॉलर प्रति बैरल कम होकर 73.62 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए हैं। जिसके 72 डॉलर प्रति बैरल से नीचे जाने के आसार दिखाई दे रहे हैं। वहीं अमेरिकी ऑयल डब्ल्यूटीआई के दाम में 5.26 फीसदी की गिरावट है और दाम 3.63 डॉलर प्रति बैरल कम होकर 67.70 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं। दोनों क्रूड ऑयल के दाम दिसंबर 2021 के लोअर लेवल पर आ गए हैं।

Petrol-diesel will be cheaper by Rs 15 in the country! Know the reason behind this