You are currently viewing देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों में कट-ऑफ के जरिए शुरू होंगे एमबीबीएस के दाखिले

देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों में कट-ऑफ के जरिए शुरू होंगे एमबीबीएस के दाखिले

नई दिल्ली (PLN-Punjab Live News) नीट 2021 परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। अब मेडिकल कॉलेजों की कट-ऑफ लिस्ट रिलीज होगी, नीट परीक्षाओं में कुल 15,44,275 छात्र परीक्षा में शामिल हुए। इन छात्रों में से 8,70,074 छात्रों ने यह परीक्षा क्वालिफाइड की है। अगली प्रक्रिया में देश के सभी केंद्रीय एवं राज्य स्तरीय मेडिकल कॉलेजों द्वारा की कट-ऑफ लिस्ट रिलीज की जाएगी। इस कट-ऑफ के आधार पर एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए दो तरह से काउंसलिंग की जाएगी। एक काउंसलिंग 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा के आधार पर और दूसरी काउंसलिंग राज्य अपने स्तर पर मेरिट लिस्ट के जरिए करेंगे।

नीट परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को देश के विभिन्न प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस समेत विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन मिल सकेगा। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 में संशोधन के उपरांत देशभर में स्थित 13 एम्स और पुडुचेरी के जवाहरलाल पीजी चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान के एमबीबीएस पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षाएं भी नीट के जरिए से ली गई हैं। हैदराबाद के मृणाल कुट्टेरी, दिल्ली के तन्मय गुप्ता और मुंबई से कार्तिका ने नीट परीक्षा में टॉप किया है। इस परीक्षा में तीनों छात्रों ने 720 में से 720 अंक हासिल किए हैं।

नीट यूजी 2021 परीक्षा भारत के 202 शहरों में 3,800 से अधिक परीक्षा केंद्रों में रविवार 12 सितंबर को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे के बीच आयोजित की गई थी। पूरे देश में लगभग 16 लाख छात्रों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। एनटीए के मुताबिक भारत सरकार की पहल पर मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी पहली बार दुबई में भी आयोजित की गई। दुबई स्थित परीक्षा केंद्र के अलावा कुवैत में भी नीट-यूजी परीक्षा आयोजित करवाई गई।

MBBS admissions will start through cut off in top medical colleges of the country