You are currently viewing सिर्फ एक दवा से मरीजों में पूरी तरह खत्म हुआ कैंसर, ट्रायल के नतीजों से मेडिकल जगत हैरान

सिर्फ एक दवा से मरीजों में पूरी तरह खत्म हुआ कैंसर, ट्रायल के नतीजों से मेडिकल जगत हैरान

वाशिंगटन: कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसकी सटीक दवा आज भी विज्ञान ढूंढ़ रहा है। लेकिन रेक्टल कैंसर से जूझ रहे एक समूह के साथ एक चमत्कार हुआ है। प्रयोग के तौर एक इलाज में इन मरीजों का कैंसर पूरी तरह ठीक हो गया और इन्हें नया जीवन मिल गया। इस छोटे से क्लिनिकल ट्रायल में 18 मरीजों को शामिल किया गया था जिन्हें छह महीनों के लिए डोस्टरलिमैब नामक एक दवा दी गई। छह महीने के बाद इन सभी लोगों का कैंसर पूरी तरह ठीक हो गया।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। डोस्टरलिमैब एक दवा है कि जो लैब में बनाए गए अणुओं से बनी है। यह दवा शरीर में सब्स्टीट्यूट एंटीबॉडीज की तरह काम करती है। रेक्टल कैंसर के सभी मरीजों को एक ही दवा दी गई थी। इलाज का नतीजा यह हुआ कि छह महीने के बाद सभी मरीजों का कैंसर पूरी तरह गायब हो गया जिसे एंडोस्कोपी, जैसे फिजिकल एग्जाम से डिटेक्ट नहीं किया जा सका। न्यूयॉर्क के मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर के डॉ लुइस ए डियाज जे ने कहा कि यह ‘कैंसर के इतिहास में पहली बार हुआ है।’

क्लिनिकल ट्रायल के नतीजों से मेडिकल जगत हैरान
रिपोर्ट के मुताबिक, क्लिनिकल ट्रायल में शामिल मरीज इससे पहले कैंसर से छुटकारा पाने के लिए लंबे और तकलीफदेह इलाजों से गुजर रहे थे, जैसे कीमोथेरेपी, रेडिएशन और सर्जरी। इलाज के ये तरीके यूरिनरी और सेक्सुअल रोग के कारण बन सकते है। 18 मरीज यह सोचकर ट्रायल में शामिल हुए थे कि ये उनके इलाज का अगला चरण है। हालांकि उन्हें यह जानकर हैरानी हुई कि अब उन्हें आगे इलाज की कोई जरूरत नहीं है। क्लिनिकल ट्रायल के नतीजों ने मेडिकल जगत को आश्चर्य में डाल दिया है।

Cancer completely eradicated in patients with just one drug, medical world surprised by the results of the trial