You are currently viewing विधानसभा चुनाव 2022: सीएम के खिलाफ चुनाव लड़ेेंगे चन्द्रशेखर आजाद, इस सीट से ठोकी ताल

विधानसभा चुनाव 2022: सीएम के खिलाफ चुनाव लड़ेेंगे चन्द्रशेखर आजाद, इस सीट से ठोकी ताल

नई दिल्ली (PLN-Punjab Live News) उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर तमाम पार्टियों के तैयारियों के बीच आजाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चन्द्रशेखर आजाद गोरखपुर सदर ( 322) से विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है। यह वही विधानसभा सीट है जिसपर उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी चुनाव लड़ रहे हैं। दरअसल इससे पहले चन्द्रशेखर आजाद और अखिलेश यादव में चुनाव को लेकर दोनो पार्टियों के बीच गठबंधन की बात चल रही थी, लेकिन आखिर वक्त में ऐसा संभव नहीं हो सका जिसके बाद आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष ने नाराजगी भी व्यक्त की थी। हालांकि उन्होंने कुछ बड़ा ऐलान करने की घोषणा भी की थी।

इसी क्रम में आजाद समाज पार्टी ने चंद्रशेखर आजाद को अब अपना गोरखपुर सदर से अपना उम्मीदवार घोषित किया है। यानी अब चन्द्रशेखर आजाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चुनौती देने की तैयारी में जुट गए हैं। हालांकि उनके लिए थोड़ा मुश्किल जरूर है क्योंकि गोरखपुर सदर सीट पर बीते 33 साल से भाजपा का कब्जा है।

जानकारी के अनुसार , मौजूदा वक्त में गोरखपुर सदर सीट पर करीब साढ़े चार लाख मतदाता हैं। इनमें करीब ढाई पुरुष और करीब दो लाख महिलाएं शामिल हैं। जातीय समीकरण की बात की जाए तो इस सीट पर करीब 45 हजार से अधिक कायस्थ मतदाता हैं जबकि 60 हजार ब्राह्मण हैं। यहां 15 हजार क्षत्रिय और 30 हजार के लगभग मुस्लिम मतदाता है। इसके अलावा वैश्य मततदाता की संख्या भी 50 हजार से ज्यादा है। निषाद 35 हजार, दलित 20 हजार तो यादव 15 हजार बताए जाते हैं।

 

Assembly elections Chandrashekhar Azad will contest against CM Yogi announced to contest from this seat