You are currently viewing Innocent Hearts के पांचों स्कूलों में मनाया गया ‘वर्ल्ड हेल्थ डे’, विद्यार्थियों के लिए करवाई गई अनेक गतिविधियाँ

Innocent Hearts के पांचों स्कूलों में मनाया गया ‘वर्ल्ड हेल्थ डे’, विद्यार्थियों के लिए करवाई गई अनेक गतिविधियाँ

जालंधर (अमन बग्गा): बौरी मेमोरियल एजुकेशनल एंड मेडिकल ट्रस्ट के द्वारा संचालित ‘दिशा- एक इनीशिएटिव’ के तहत इनोसेंट हार्ट्स के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, नूरपुर रोड, कैंट जंडियाला रोड व कपूरथला रोड) में ‘वर्ल्ड हेल्थ डे’ मनाया गया।

इस अवसर पर कक्षा तीसरी व चौथी के विद्यार्थियों को खाद्य सुरक्षा के बारे में जागरूक करते हुए अवेयरनेस लेक्चर दिया गया। उन्हें ‘कनेक्टिंग विद यूअर सोल’ गतिविधि के माध्यम से मेडीटेशन करना सिखाया गया। स्पोर्ट्स क्लब द्वारा कक्षा छठी के विद्यार्थियों से ‘योगालेट्स’ गतिविधि करवाई गई, जिसमें उन्हें आध्यात्मिक प्रक्रिया द्वारा मन को संयमित करना,मन पर नियंत्रण रखना सिखाया गया।

हेल्थ एंड वैलनेस क्लब द्वारा कक्षा सातवीं के विद्यार्थियों से ‘सिम्पोजियम थ्रू पियर्स’ गतिविधि करवाई गई जिसमें वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन पर चर्चा की गई। विद्यार्थियों ने ‘पर्सनल हाइजीन’ व न्यूट्रिशियस फूड’ पर प्रीजेंटेशन दी। छात्रों ने हेल्दी डाइट पर डेमोंसट्रेशन दिया कि किस प्रकार हेल्दी और न्यूट्रिशियस डाइट के अभाव में रोग पनपते हैं और इन कमियों को दूर करने के लिए पौष्टिक आहार लेना अनिवार्य है।बच्चों को पौष्टिक आहार, स्वच्छता और खान-पान के प्रति जागरूक किया गया।

हेल्थ एंड वैलनेस व आर्ट क्लब द्वारा कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों से पोस्टर मेकिंग गतिविधि करवाई गई। कक्षाओं में अध्यापिकाओं द्वारा हेल्दी डाइट पर कुछ टिप्स साझा किए गए। विशेष प्रार्थना सभा में प्रिंसिपल्स ने बच्चों को बताया कि स्वस्थ समाज के निर्माण में स्वच्छता का अहमू योगदान होता है। इसीलिए स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए 7 अप्रैल को विश्वभर में ‘वर्ल्ड हेल्थ डे’ मनाया जाता है।

‘World Health Day’ was celebrated in all five schools of Innocent Hearts