You are currently viewing विद्या भारती ने मनाया विश्व योग दिवस, 300 से अधिक स्थानों पर 50 हजार से अधिक छात्र व अध्यापकों को करवाया योग

विद्या भारती ने मनाया विश्व योग दिवस, 300 से अधिक स्थानों पर 50 हजार से अधिक छात्र व अध्यापकों को करवाया योग

जालंधर: जन जन में योग के प्रचार और समाज के लोगों द्वारा योग को अपनी दिनचर्या में स्थान देने के लिए, विद्या भारती पंजाब ने योजना बनाकर कार्य भी प्रारंभ कर दिया है । विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान ने अपने प्रारंभ से ही योग को अपने विद्या मंदिरों में एक अनिवार्य विषय रखा है। यह विचार शुक्रवार 21 जून को ‘विश्व योग दिवस’ के शुभ अवसर पर विद्या भारती पंजाब के संगठन मंत्री राजेंद्र कुमार ने विद्या धाम, जलंधर से जारी किए गए एक प्रेस विज्ञप्ति में व्यक्त किए।

उल्लेखनीय है कि विद्या भारती, पंजाब द्वारा इस बार योग दिवस का मुख्य थीम रखा गया है ‘स्वस्थ जीवन – समर्थ भारत’। राजेंद्र कुमार ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में आगे कहा कि आज हम सभी जिस प्रकार का श्रेष्ठ भारत चाहते हैं, उसका निर्माण स्वस्थ तन व स्वस्थ मन से युक्त समाज के निर्माण से ही संभव है जो कि योग के बिना संभव नहीं। इस हेतु विद्या भारती परिवार के कार्यकर्ता मिलकर अनेक योजनाओं पर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आने वाले समय में योग के माध्यम से भारत की सशक्त छवि विश्व में स्थापित होगी।

उल्लेखनीय है कि विभिन्न विद्या मंदिरों से प्राप्त समाचारों के अनुसार पूरे पंजाब के लगभग 300 स्थानों पर विश्व योग दिवस आन लाइन और आफ लाइन मनाया गया जिसमें 50 हजार से भी अधिक छात्रों, अभिभावकों, प्रबंध समिति सदस्यों और अन्य लोगों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। भिखी, छोकरां, मोरिंडा, राम दरबार, फाजिल्का बार्डर और होशियारपुर में चल रहे संस्कार केंद्रों द्वारा करवाए गए कार्यक्रमों के विशेष समाचार प्राप्त हुए हैं।

ताराचंद सर्वहितकारी विद्या मंदिर भीखी में चल रहे आचार्य आधार वर्ग के प्रतिभागियों ने विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य पर भीखी की विभिन्न संस्थाओं के साथ मिलकर स्थानीय श्री दौलत राम म्यूनिसिपल पार्क में एक भव्य योग कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें पंजाब के संगठन मंत्री राजेंद्र कुमार जबकि सर्वहितकारी केशव विद्या निकेतन, जलंधर के कार्यक्रम में विद्या भारती उत्तर क्षेत्र के संगठन मंत्री विजय नड्डा उपस्थित रहे।

On World Yoga Day Vidya Bharati made more than 50 thousand students and teachers do yoga at more than 300 places