You are currently viewing अनूठी पहल: अब कुत्तों का होगा अंतिम संस्कार, अस्थियां भी चुन सकेंगे लोग

अनूठी पहल: अब कुत्तों का होगा अंतिम संस्कार, अस्थियां भी चुन सकेंगे लोग

गाजियाबाद: गाजियाबाद शहर के पशु प्रेमी अब अपने पालतू कुत्तों की मौत के बाद उनका अंतिम संस्कार करा सकेंगे। नगर निगम इसके लिए शहर में विद्युत शवदाह गृह बनाएगा। पैट क्रीमेटर मशीन के जरिए कुत्तों के शवों का निस्तारण किया जाएगा। यह यूपी में अपनी तरह का पहला शवदाह गृह होगा।

नगर निगम अधिकारियों ने इस योजना को मंजूरी देकर टेंडर जारी कर दिया है। जल्द ही जल्द ही शवदाह गृह का निर्माण शुरू हो जाएगा। इस विद्युत शवदाह गृह पर करीब 14 लाख रुपये का खर्च आएगा। गाजियाबाद में एक लाख से ज्यादा पालतू कुत्ते हैं।

करीब ढाई लाख के करीब आवारा कुत्ते हैं। लेकिन उनकी मौत के बाद उन्हें दफनाने या दाह संस्कार का कोई इंतजाम नहीं है। इसकी वजह से पशु प्रेमियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उन्हें अपने कुत्तों के शवों का निस्तारण करने के लिए जगह नहीं मिल रही है।

अपने पैट से ज्यादा लगाव होने की वजह से वह उनका सम्मान से अंतिम संस्कार करना चाहते हैं। इसकी वजह से नगर निगम को यह योजना बनानी पड़ी। निगम ने नंदग्राम के सामने व श्वान केंद्र के पास कुत्तों के अंतिम संस्कार के लिए विद्युत शवदाह गृह बनाने की प्लानिंग की है। यही पर कुत्तों का बंध्याकरण भी किया जाता है।

Now dogs will be cremated, people will also be able to choose bones