You are currently viewing Innocent Hearts में छात्रों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को विभिन्न गतिविधियों द्वारा किया नमन

Innocent Hearts में छात्रों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को विभिन्न गतिविधियों द्वारा किया नमन

जालंधर (अमन बग्गा): इनोसेंट हार्ट्स के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, कैंट जंडियाला रोड, रॉयल वर्ल्ड व कपूरथला रोड) में विद्यार्थियों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ गांधी जयंती व लाल बहादुर शास्त्री जयंती मनाई। विद्यार्थियों में सत्य, अहिंसा, सादगी, सहिष्णुता जैसे मानवीय मूल्यों को विकसित करने के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। विशेष प्रार्थना सभा में बच्चों ने अपने आसपास के परिवेश को स्वच्छ रखने की शपथ ली।

गांधी जी ने स्वच्छ भारत का जो सपना देखा था, उस पर आगे कदम बढ़ाने का वादा किया। गांधी जी व लाल बहादुर शास्त्री जी जैसे परिधानों में सजे विद्यार्थियों ने सभी को उनकी शिक्षाओं का अनुसरण करने के लिए कहा। इस अवसर पर कक्षा तीसरी के विद्यार्थियों ने गांधी जी द्वारा शुरू किए गए असहयोग आंदोलन, डांडी मार्च, भारत छोड़ो आंदोलन, सविनय अवज्ञा आंदोलन आदि पर अभिनय कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। कक्षा चौथी के विद्यार्थियों से ‘सादगी की मूरत लाल बहादुर शास्त्री’ विषय पर भाषण प्रतियोगिता करवाई गई, जिसमें विद्यार्थियों ने शास्त्री जी के दृढ़ व्यक्तित्व, अनुशासित जीवन, कठोर नैतिकता व विचारों में निडरता व सादगी आदि जीवन-मूल्यों को अपने वक्तव्य का माध्यम बनाया।

कक्षाओं में अध्यापिकाओं ने बच्चों को गांधी जी के जीवन से जुड़ी अनेक कहानियों, घटनाओं से अवगत करवाया तथा उनके जीवन से सीख लेने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर श्रीमती शर्मिला नाकरा (डिप्टी डायरेक्टर कल्चरल अफेयर्स, इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप) ने बताया कि इस प्रकार की गतिविधियाँ कराने का उद्देश्य बच्चों में राष्ट्र-प्रेम की भावना को जागृत करना है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने वीर स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए उनके दिखाए मार्ग का अनुसरण करें, उनके आदर्शों को अपने जीवन में उतारने का प्रयास करें।

In Innocent Hearts students pay homage to the Father of the Nation Mahatma Gandhi and Lal Bahadur Shastri through various activities