You are currently viewing Good News: अब RT-PCR रिपोर्ट के लिए ज्यादा इंतजार करने की जरुर नहीं, सिर्फ 30 मिनट में मिल जाएगा रिजल्ट

Good News: अब RT-PCR रिपोर्ट के लिए ज्यादा इंतजार करने की जरुर नहीं, सिर्फ 30 मिनट में मिल जाएगा रिजल्ट

नई दिल्ली:  कोरोना के खिलाफ सबसे बड़ा हथियार इससे बचना ही है। कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना, समय-समय पर साबुह और पानी से हाथ धोना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और जिन लोगों में लक्षण दिख रहे हैं उनका टेस्ट करना व उन्हें आइसोलेट करना ही है। एंटीजन टेस्ट में जहां फॉल्स नेगेटिव के मामले काफी ज्यादा आते हैं, वहीं RT-PCR की रिपोर्ट आने में लंबा समय लग जाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। केंद्र सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है कि RT-PCR Test की रिपोर्ट सिर्फ 30 मिनट में आ जाएगी।

यदि सिर्फ 30 मिनट में RT-PCR टेस्ट की रिपोर्ट आ जाएगी तो इससे कोरोना के खिलाफ लड़ाई और भी आसान हो जाएगी। अब तक 24-48 घंटे में रिपोर्ट आती थी, जिसके कारण संदिग्ध संक्रमित को या तो इतने समय के लिए क्वारेंटाइन करना पड़ता था, या उसे घर जाने दिया जाता था। घर जाने की स्थिति में उसके इस दौरान अन्य लोगों से मिलने की आशंका बनी रहती थी, जिससे यह खतरा रहता था कि अगर वह संक्रमित निकला तो जितने लोगों से मिला है वह भी संक्रमित हो जाते थे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। मनसुख मंडाविया ने रविवार को ट्वीट करके जानकारी दी कि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 35 RT-PCR टेस्टिंग मशीन लगा दी गई हैं, जो सिर्फ 30 मिनट में रिपोर्ट दे देती हैं। यह मशीन एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर लगाई गई हैं। यहां खासतौर पर Omicron के एट रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों की तेजी से जांच हो पाएगी।

good-news-now-no-need-to-wait-much-for-rt-pcr-report-result-will-be-available-in-just-30-minutes