You are currently viewing कोरोना टीकाकरण: आपको कौन सी वैक्सीन लगी? जाने कैसे चलेगा पता

कोरोना टीकाकरण: आपको कौन सी वैक्सीन लगी? जाने कैसे चलेगा पता

नई दिल्ली: देश में कोवीशील्ड और कोवैक्सीन टीके की मंजूरी दी गई है। इसी के साथ अब पूरे देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए शनिवार से वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है। इसके लिए राज्यों में कई बार ड्राई रन किया जा चुका है। इसके साथ ही सरकार का दावा है कि वह पूरी तरह से तैयार है। बता दें सरकार ने कहा है कि फिलहाल स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइनर्स का वैक्सीनेशन होगा। वहीं अन्य मरीजों के लिए इनके इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी गई है।

वैक्सीनेशन के जरिए सरकार अपनी एक और महत्वाकांक्षी योजना शुरू करना चाहती है। सरकार का प्लान है कि वैक्सीनेशन के दौरान लोगों की यूनिक हेल्थ आईडी बना दी जाए। एक बार आईडी बन जाने के बाद इसके रिकॉर्ड्स डिजिल होंगे और सरकारी रिकॉर्ड का हिस्सा बन जाएगा। वैक्सीनेशन के दौरान पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड मुहैया कराने पर आपकी UHID तुरंत बन जाएगी।

हालांकि वैक्सीनेशन के लिए आधार को अनिवार्य नहीं बनाया गया है। सरकार ने फोटो आईडी की सूची में आधार का जिक्र नहीं किया है। ऐसे में कितने लोग आधार कार्ड पहचान पत्र के तौर पर देंगे यह बाद में ही पता चल पाएगा। इसके साथ ही सरकार इस बात का भी डिजिटल रिकॉर्ड रखना चाहती है कि किसे कौन सी वैक्सीन लगी है। इसके लिए कोविन ऐप का इस्तेमाल किया जाएगा।