You are currently viewing बिना सेना के तालिबान को पस्त कर रहा अमेरिका, जानें कैसे

बिना सेना के तालिबान को पस्त कर रहा अमेरिका, जानें कैसे

वॉशिंगटन: अफगानिस्तान से अपने सैनिक भले ही वापस बुला लिए हों लेकिन तालिबान के खिलाफ उसकी जंग अभी भी जारी दिख रही है। इसी कड़ी में अमेरिका ने अफगानिस्तान के सेंट्रल बैंक की करीब 9.5 अरब डॉलर यानी 706 अरब रुपये से ज्यादा की संपत्ति फ्रीज कर दी है। इतना ही नहीं देश के पैसे तालिबान के हाथ न चले जाएं, इसके लिए अमेरिकी ने फिलहाल अफगानिस्तान को कैश की सप्लाई भी रोक दी है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी प्रशासन के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। अधिकारी ने बताया कि अमेरिका में अफगान सरकार के सेंट्रल बैंक की कोई भी संपत्ति तालिबान के लिए उपलब्ध नहीं होगी और यह संपत्ति ट्रेजरी डिपार्टमेंट की प्रतिबंधित सूची में बनी रहेगी।

इससे पहले अफगान सेंट्रल बैंक के मुखिया अजमल अहमदी ने सोमवार को सिलसिलेवार ट्वीट्स में यह बताया था कि अमेरिका की ओर से डॉलर की शिपमेंट रुकने वाली है क्योंकि यूएस किसी भी सूरत में यह नहीं चाहता कि फंड पर तालिबान का कब्जा हो। तालिबान पर अमेरिकी प्रतिबंध का मतलब है कि अब वह किसी भी फंड का इस्तेमाल नहीं कर सकता। हालांकि, इसको लेकर यूएस ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

America is defeating Taliban without army, know how