You are currently viewing मोदी सरकार के इस फैसले से 4 करोड़ SC छात्रों को मिलेगा बड़ा फायदा, सीधा खाते में आएंगे पैसे

मोदी सरकार के इस फैसले से 4 करोड़ SC छात्रों को मिलेगा बड़ा फायदा, सीधा खाते में आएंगे पैसे

नई दिल्लीः बुधवार को हुई मोदी कैबिनेट की बैठक में सरकार ने कुछ अहम फैसले लिए हैं। इसमे दो बड़े फैसले डीटीएच सेवाओं में बदलाव और एससी छात्रों को स्कॉलरशिप को लेकर किया गया है। देश के एससी छात्रों के लिए स्कॉलरशिप योजना को मोदी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत देश के चार करोड़ एससी छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगी।

केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने बताया कि कैबिनेट ने एससी छात्रों के लिए 59000 करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना से देश के 4 करोड़ एससी छात्रों को लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार इस योजना के तहत 35534 करोड़ रुपए का वहन करेगी जबकि बाकी की राशि राज्य सरकारें करेंगी। खास बात ये है कि अब छात्रवृत्ति के पैसे सीधा छात्रों के खाते में दिए जाएंगे।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने डीटीएच सेवाओं को मुहैया कराने के लिए दिए जाने वाले लाइसेंस के नियमों में संशोधन का ऐलान किया है। कैबिनेट की बैठक में इन संशोधनो को मंजूरी दे दी गई है। इस बाबत जानकारी देते हुए जावड़ेकर ने बताया कि कैबिनेट ने फैसला लिया है कि देश में DTH सेवाओं को देने के लिए गाइडलाइन में संशोधन में बदलाव किया जाएगा और इन बदलाव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। अब डीटीएस लाइसेंस 20 साल के लिए दिए जाएंगे और इसकी फीस हर तीन महीने पर वसूली जाएगी।

इसके अलावा जावड़ेकर ने बताया कि कैबिनेट ने फिल्म डिवीजन, डायरेक्टोरेट ऑफ फिल्म फेस्टिवल, नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया और चिल्ड्रेंस फिल्म सोसाइटी को नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन में विलय कर दिया जाएगा।