You are currently viewing जल्द शुरु होने वाली है पहली इलैक्ट्रिक एयर टैक्सी, घंटों का सफर कुछ मिनटों में होगा तय

जल्द शुरु होने वाली है पहली इलैक्ट्रिक एयर टैक्सी, घंटों का सफर कुछ मिनटों में होगा तय

नई दिल्ली: देशभर में ट्रैफिक और प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए कई नए इनोवेशन किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक आविष्कार है इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी। इससे न केवल प्रदूषण बल्कि हेलीकॉप्टरों से होने वाला ध्वनि प्रदूषण भी खत्म होगा। ऐसी ही एक परियोजना नागरिक उड्डयन महानिदेशालय, नई दिल्ली को सौंपी गई है। इसे डिजाइन मंजूरी के लिए भेजा गया है जिसकी जानकारी डीजीसीए और पीओए के एक अधिकारी ने दी है। इस प्रोजेक्ट के लिए इकाइयां स्थापित करने का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा।

देश की पहली इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी सेवा जल्द ही शुरू होने वाली है, जिससे घंटों का सफर चंद मिनटों में तय होगा। देश की पहली इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी मोहाली में बनाई जाएगी। यह प्रोजेक्ट स्टार्टअप इंडिया के तहत शुरू किया गया है। इस संबंध में पंजाब सरकार के साथ बैठकें की जा रही हैं। इस एयर टैक्सी के निर्माण की तैयारी मोहाली में चल रही है। अगर प्रोजेक्ट पूरा हो गया तो यह देश की पहली निर्मित एयर टैक्सी होगी।

इस इलेक्ट्रिक टैक्सी की लंबाई साढ़े 7 मीटर होगी। इसे किसी व्यावसायिक भवन पर भी पार्क किया जा सकता है। इसकी स्पीड 350 किमी प्रति घंटा होगी. इसकी भार क्षमता 700 किलोग्राम होगी। ई-व्हीलर का वजन 1400 किलोग्राम है। एक बार चार्ज करने पर यह डेढ़ घंटे का सफर तय करेगी। यह एयर टैक्सी 6500 मीटर की ऊंचाई पर चलेगी। हेलीकॉप्टर और एयर टैक्सी में अंतर यह होगा कि हेलीकॉप्टर 90 से 100 डेसिबल ध्वनि प्रदूषण पैदा करता है। वहां एयर टैक्सी का ध्वनि प्रदूषण 55 से 60 डेसील तक होगा। पायलट के बिना हेलीकाप्टर संचालित नहीं होता। यह ऑटोपायलट पर उड़ान भरेगा। आपात स्थिति के लिए पैराशूट की व्यवस्था की गई है।

खुशखबरी: IELTS में 5 Bands के साथ Canada जाने का सुनहरा सुअवसर जल्दी करें इन नंबरों पर Call: 01815044888, 01725219200

 

The first electric air taxi is going to be launched soon, the journey of hours will be completed in a few minutes.