You are currently viewing झटका: एक बार फिर बढ़ीं CNG और PNG की कीमतें

झटका: एक बार फिर बढ़ीं CNG और PNG की कीमतें

मुंबई: सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में एक बार फिर बढ़त देखने को मिली है। कीमतों में बढ़त का झटका देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में रहने वालों को लगा है। सरकारी नियंत्रण वाली गैस सप्लायर महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने एक बार फिर सीएनजी एवं पाइप के जरिये आपूर्ति वाली रसोई गैस यानि पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है।

अक्टूबर से एमजीएल का कीमतें बढ़ाने का यह दूसरा मौका है। केंद्र ने अक्टूबर की शुरुआत में घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमत वित्त वर्ष की दूसरी छमाही के लिए 40 प्रतिशत तक बढ़ा दी थी। इसके पहले अप्रैल में भी पहली छमाही के लिए गैस के दाम 110 प्रतिशत बढ़ाए गए थे।

कहां पहुंचे CNG और PNG के भाव
कीमतों में बढ़ोतरी के बाद सीएनजी 3.50 रुपये प्रति किलो महंगी होकर 89.50 रुपये प्रति किलो हो गई है। वहीं घरेलू पीएनजी 1.50 रुपये महंगी होकर 54 रुपये प्रति घन मीटर हो गई है। नई दरें शुक्रवार की आधी रात से प्रभावी हो गई हैं। एमजीएल ने दावा किया कीमत बढ़ने के बावजूद महानगरों में सीएनजी अब भी पेट्रोल से करीब 42 प्रतिशत सस्ती है जबकि पीएनजी के दाम एलपीजी से करीब आठ प्रतिशत कम हैं। एक अप्रैल को वाहनों में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल होने वाली सीएनजी के दाम 60 रुपये प्रति किलो था जबकि घरेलू रसोई गैस पीएनजी 36 रुपये प्रति घन मीटर के भाव पर थी।

Shock CNG and PNG prices hiked once again