You are currently viewing पंजाब सरकार का 39.57 लाख लोगों के लिए बड़ा ऐलान, मुफ्त मिलेगा कोरोना इलाज

पंजाब सरकार का 39.57 लाख लोगों के लिए बड़ा ऐलान, मुफ्त मिलेगा कोरोना इलाज

चंडीगढ़: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने सरबत सेहत बीमा योजना के तहत आने वाले कोविड-19 के मरीजों को सूचीबद्ध प्राईवेट अस्पतालों में मुफ्त इलाज देने का फैसला किया गया है। सिद्धू ने आज यहां बताया कि 8000 रुपए से 18,000 रुपए प्रति दिन की तय इलाज दरों पर कोविड का इलाज प्रदान करने के समर्थ अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध होगी और यही इलाज दरें आम जनता के लिए राज्य के प्राईवेट अस्पतालों के लिए तय की गई हैं।

सरकार तय दरों में से बीमा कंपनी द्वारा अदायगी योग्य खर्च को घटाने के बाद बचे सभी इलाज खर्च को वहन करेगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि निर्धारित की गई इलाज दरों में बैड, पीपीइ किटें, दवाएं, कंज्यूमएबलज, निगरानी/नर्सिंग केयर, डाक्टर की फीस, जांच, आक्सीजन आदि का खर्च शामिल है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी कोविड-19 के इलाज के लिए सरकारी अस्पतालों से बिना किसी रैफरल की जरूरत के सीधे सूचीबद्ध प्राईवेट अस्पतालों में जा सकते हैं।

इस कदम से राज्य के कमजोर और जरूरतमंद वर्ग को बड़ी राहत मिलगी जो अब सूचीबद्ध प्राईवेट अस्पतालों में स्तर-2 और स्तर-3 की इलाज सेवाएं ले सकेंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य के गरीब परिवारों से सम्बन्धित मरीजों को इस स्कीम की शुरुआत से लेकर 6.77 लाख इलाज सेवाएं (प्राईवेट अस्पतालों में 4.01 लाख और सरकारी अस्पतालों में 2.75 लाख) मुहैया करवाना एक बड़ी सफलता है। इस फैसले का मकसद राज्य के तकरीबन 39.57 लाख गरीब परिवारों को वित्तीय जोखिम सुरक्षा प्रदान करना है और व्यापक स्वास्थ्य कवरेज की प्राप्ति की तरफ कदम उठाना है।


Punjab government big announcement for 39.57 lakh people, corona treatment will be free