You are currently viewing अब इंटरनेशनल यात्रियों को नहीं भरना पड़ेगा ये Form, रद्द करने का आदेश जारी

अब इंटरनेशनल यात्रियों को नहीं भरना पड़ेगा ये Form, रद्द करने का आदेश जारी

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने एयर सुविधा स्कीम को बंद करने का फैसला किया है। भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरने की अनिवार्यता को अब हटा दिया गया है।

कोरोना के दौरा में इस सेवा को लागू किया गया था। दिशा-निर्देशों के तहत विदेश से भारत आने वाले यात्रियों को ‘एयर सुविधा’ फॉर्म भरने की जरूरत होती थी। पिछले हफ्ते, नागर विमानन मंत्रालय ने कहा था कि हवाई यात्रा के दौरान मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य नहीं है, लेकिन यात्रियों को इसका उपयोग करना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम दिशा-निर्देशों के अनुसार, हवाई यात्रियों को अपने देश में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण के मंजूर कार्यक्रम के अनुसार टीका लगवाना चाहिए। दिशा-निर्देशों के तहत आगमन पर यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना पड़ेगा। साथ ही अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा की जाएगी। दिशा-निर्देशों में कहा गया है- “जांच के दौरान लक्षण पाए जाने वाले यात्रियों को तुरंत अलग कर दिया जाएगा, स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार निर्दिष्ट चिकित्सा केंद्र में ले जाया जाएगा।”

बता दें कि कोरोना के दौर में निर्धारित घरेलू उड़ान सेवाओं को 25 मार्च, 2020 से दो महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था। उसी दिन निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाओं को भी निलंबित कर दिया गया था। जो इस साल 27 मार्च से बहाल की गई थी। हालांकि तब एयर सुविधा फॉर्म को भरना अनिवार्य था। इस फॉर्म को हाल के दिनों में कई बार सरकार से वापस लेने की अपील की गई थी।

Now international passengers will not have to fill this form, cancellation order issued