You are currently viewing पंजाब की जेल में ‘नींबू घोटाला’, जेल अधीक्षक सस्पेंड; हरजोत बैस के आदेश पर हुई कार्रवाई

पंजाब की जेल में ‘नींबू घोटाला’, जेल अधीक्षक सस्पेंड; हरजोत बैस के आदेश पर हुई कार्रवाई

जालंधर: पंजाब से अनोखा घोटला सामने आया है, जहां एक जेल में नींबू घोटाला हो गया। यह पूरा मामला कपूरथला मॉडर्न जेल का है। जहां जेल मंत्री हरजोत बैस ने मामला आते ही जेल के सुपरिंटेंडेंट को निलंबित कर दिया है। सोशल मीडिया पर इसको लेकर तरह-तरह के कमेंट्स आ रहे हैं। जहां यूजर सरकार से लेकर अफसरों की क्लास लगा रहे हैं।

दरअसल, कपूरथला मॉडर्न जेल का यह पूरा मामला 50 किलो नींबू की खरीद से जुड़ा हुआ है। जेल सुपरिंटेंडेंट गुरनाम लाल ने राशन खरीद में 50 किलो नींबू खरीदे जाने की बात अपने बिल में बताई थी। यह बिल विभाग को उस वक्त भेजा गया था जब बाजार में नींबू का भाव 200 रु प्रति किलो से ज्यादा था। लेकिन एक नींबू जेल के कैदियों को भी नसीब नहीं हुए। जब जांच करने के लिए पैनल जेल में पहुंचा तो जेलर की सारी पोल खुल गई।

वहीं मामला सामने आते ही जेव विभाग के सभी बड़े अफसर एक्शन में आ गए हैं। पंजाब एडीजीपी वीरेंद्र कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा-जेल के कैदियों को सही आहार मुहैया कराने में कपूरथला मॉडर्न जेल सुपरिंटेंडेंट ने यह गड़बड़ी की है। मामला आते ही जेल अधीक्षक को सस्पेंड कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि डीआईजी की अगुवाई में एक टीम का गठन किया गया था। जिसने बारीकी से पूरे मामले की जांच की। कपूरथला जेल के कैदियों के लिए जो नींबू बुलवाए थे वो रिकॉर्ड में कहीं नहीं मिले। ना ही कैदियों को यह नींबू मिले। इस जांच के दौरान कई अनियमितताएं भी देखने को मिलीं। जिसके आधार पर जेलर को निलंबित कर दिया गया है।

‘Lemon Scam’ in Punjab Jail, Jail Superintendent Suspended; Action taken on the orders of Harjot Bais