You are currently viewing DGP गौरव यादव का फील्ड अफसरों को निर्देश, कानून तोड़ने वालों के खिलाफ सख्ती से आएं पेश

DGP गौरव यादव का फील्ड अफसरों को निर्देश, कानून तोड़ने वालों के खिलाफ सख्ती से आएं पेश

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत मान की सोच के अनुसार पंजाब को गैंगस्टरों और नशों से मुक्त बनाने के लिए डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए समूह अधिकारियों को पेशेवर ढंग से काम करने और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कानून तोडऩे वालों के विरुद्ध सख़्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

पंजाब की सभी आठ रेंजों के आईजीज़/डीआईजीज़, 28 सीपीज़/एसएसपीज़, 117 डिप्टी सुपरीटेंडैंट ऑफ पुलिस (डीएसपीज़) और 413 स्टेशन हाऊस अफ़सरों (एसएचओज़) को संबोधित करते हुए डीजीपी ने संगठित अपराध, नशा तस्करी और आतंकवाद के विरुद्ध ज़मीनी स्तर की कार्यवाही की समीक्षा की। बैठक में स्पैशल डीजीपी आंतरिक सुरक्षा आर.एन. ढोके, स्पैशल डीजीपी कम्युनिटी अफेयजऱ् डिवीजऩ और महिला मामले गुरप्रीत कौर दियो और एडीजीपी कानून-व्यवस्था अर्पित शुक्ला समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

इस तथ्य को मानते हुए कि पंजाब पुलिस द्वारा हाल ही के महीनों में गैंगस्टरों और नशों के विरुद्ध की गई कार्यवाहियाँ सराहनीय हैं, उन्होंने समाज विरोधी तत्वों के विरुद्ध सर्तकता को और तेज़ करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया।

डीजीपी गौरव यादव ने पंजाब पुलिस हैडचटर के सभी वरिष्ठ अधिकारियों को जि़लों का दौरा करने और मैनपावर और साजो-सामान की जाँच करने के साथ-साथ नागरिक हितैषी पहुँच अपनाते हुए ज़मीनी स्तर पर बुनियादी पुलिसिंग को सुनिश्चित बनाने के आदेश दिए। उन्होंने यह भी हिदायत की कि मैनपावर बढ़ाने के लिए जि़लों में तैनात कुल पुलिस फोर्स का कम से कम 50 फीसदी कर्मचारी पुलिस थानों में तैनात किए जाएँ।

उन्होंने सभी स्टेशन हाऊस अफसरों (एस.एच.ओज़) को भी हिदायत की कि नागरिक हितैषी पुलिसिंग को सुनिश्चित बनाएँ, वह आम जनता की पहुँच और संपर्क में रहें और यह सुनिश्चित बनाएँ कि किसी भी समाज विरोधी तत्व को किसी भी कीमत पर बख्शा ना जाए। उन्होंने एस.एच.ओज़ को अपने अधिकार क्षेत्र में असामाजिक तत्वों के आपराधिक रिकॉर्ड खोलने और घृणित अपराधों की निजी तौर पर जाँच करने के लिए भी कहा।

डीजीपी ने सभी सीपीज़/एसएसपीज़ को राज्य से गैंगस्टर कल्चर और नशों को ख़त्म करने के लिए विशेष ईकाइयों के साथ तालमेल के ज़रिये काम करने के आदेश भी दिए हैं। उन्होंने जि़ला पुलिस प्रमुखों को जि़ला स्तर पर माहवार अपराध समीक्षा बैठकें करने और पुलिसकर्मियों की शिकायतें सुनने के लिए ऑरडर्ली रूम स्थापित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सार्वजनिक स्थानों जैसे कि बाज़ारों, धार्मिक स्थानों, निजी सम्पत्तियों आदि में निगरानी के लिए अधिक से अधिक सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के लिए भी कहा।

DGP Gaurav Yadav’s instructions to field officers act strictly against law breakers