You are currently viewing रामनगरी में आज बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, नौ लाख दीयों से जगमगाएगी अयोध्या

रामनगरी में आज बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, नौ लाख दीयों से जगमगाएगी अयोध्या

अयोध्या (PLN-Punjab Live News) उत्तर प्रदेश में अयोध्या में बुधवार शाम के लिए भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। इस बार यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या में दीपोत्सव का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया है। इस बीच, पवित्र शहर में सात स्तरीय प्रणाली के साथ व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अयोध्या में इस बार लगभग 9 लाख दीपक जलाए जाएंगे। गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की टीम इनकी गिनती करेगी। इस बार दीपोत्सव कार्यक्रम की गूंज पूरी दुनिया में गूंजने वाली है।

अयोध्या के एसएसपी शैलेश पांडे ने कहा, शहर के बाहर से भीतरी घेरे में एक सात-परत सुरक्षा तंत्र तैनात किए गए है। अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए पुलिस, विशेष अभियान समूह और विशेष सुरक्षा बल को तैनात किया गया है। हमने सुरक्षा की जांच करने और खुफिया जानकारी भेजने के लिए सिविल ड्रेस में कई पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया है। सरयू नदी घाटों पर जीवन रक्षक उपकरणों के साथ चालीस नावें तैनात की गई हैं।

हाल ही में लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के एक आतंकवादी कमांडर द्वारा लिखित धमकी भरा पत्र मिलने के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जिसमें अयोध्या सहित 46 रेलवे स्टेशनों को उड़ाने की धमकी दी गई है। शहर की सीमाओं को सील कर दिया गया है और वीआईपी और आधिकारिक कारों को छोड़कर वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

एम्बुलेंस की आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए वहां विशेष ड्यूटी अधिकारियों को तैनात किया गया है। बुधवार को मुख्य कार्यक्रम से पहले मंगलवार को भव्य शोभा यात्रा का पूर्वाभ्यास किया गया। यात्रा का शुभारंभ उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा साकेत कॉलेज मैदान से हरी झंडी दिखाकर करेंगे।

पूरे देश और सार्क देशों के लगभग 200 कलाकार शोभा यात्रा में भाग लेंगे, जिसके दौरान वे रामायण के दृश्यों का चित्रण करेंगे। राम कथा पार्क में विशिष्ट अतिथियों का स्वागत वैदिक मंत्रोच्चार से किया जाएगा। बुधवार शाम को 9 लाख से अधिक मिट्टी के दीये सरयू नदी के किनारे जलाकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा।

World record will be made in Ramnagari today Ayodhya will be lit with nine lakh lamps