You are currently viewing WhatsApp की बड़ी कार्रवाई: भारत में बंद कर दिए 20 लाख से ज्यादा Accounts, जानिए कारण

WhatsApp की बड़ी कार्रवाई: भारत में बंद कर दिए 20 लाख से ज्यादा Accounts, जानिए कारण

नई दिल्ली: WhatsApp ने इस वर्ष अक्टूबर में 20 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्‍स पर रोक लगा दी। इस दौरान उसे 500 शिकायतें मिलीं। मैसेजिंग सेवा ऐप ने अपनी अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी। सोमवार को जारी अपनी नई रिपोर्ट में कंपनी ने कहा कि इस अवधि के दौरान WhatsApp पर 20,69,000 भारतीय खातों पर रोक लगाई गई। इसमें कहा गया कि भारतीय खाते की पहचान +91 फोन नंबर से जुड़ी होती है।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि व्हाट्सएप, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच अभद्र भाषा के इस्तेमाल को रोकने में सबसे आगे रही है। वर्षों से, हमने अपने उपयोगकर्ताओं को इस मंच पर सुरक्षित रखने के लिए लगातार कृत्रिम मेधा और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों एवं प्रक्रियाओं में निवेश किया है।

उन्होंने कहा कि आईटी नियम 2021 का पालन करते हुए कंपनी ने अपनी 5वीं मासिक रिपोर्ट जारी की है। प्रवक्ता ने कहा कि इस यूजर्स-सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों का विवरण और व्हाट्सएप द्वारा की गयी संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ मैसेजिंग सेवा मंच पर अभद्र भाषा के इस्तेमाल को रोकने के लिए कंपनी द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी शामिल है।

WhatsApp’s big action: More than 20 lakh accounts closed in India, know the reason