You are currently viewing एचएमवी में एनएसएस कैंप के दौरान वालंटियर्स ने किया जागरूक

एचएमवी में एनएसएस कैंप के दौरान वालंटियर्स ने किया जागरूक

जांलधर (अमन बग्गा): हंसराज महिला महाविद्यालय, जालंधर में प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन के दिशा-निर्देशन में एन.एस.एस. कैंप की शुरूआत सभी एनएसएस वालंटियर्स और प्रोग्राम आफिसर्स ने डीएवी गान तथा हम होंगे कामयाब गीत गाकर की। प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन ने सभी वालंटियर्स की सराहना करते हुए कहा कि स्व से हटकर पर के विषय में चिन्तन करना आज के समय में बड़ी बात है और यदि युवा पीढ़ी परोपकार के लिए आगे आती है तो समाज सुधार और देश कल्याण अवश्य होगा। हम सभी को अपने अंदर इस भावना का विकास करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ऐसे कैंप विद्यार्थियों के चुहंमुखी विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे क्योंकि जो समाज कल्याण के कार्य वह रोजाना नहीं कर पाते, उन कार्यों को वे इन कैंपों के माध्यम से करना सीखते हैं जो भविष्य में उनके लिए लाभदायक सिद्ध होंगे। एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर श्रीमती वीना अरोड़ा ने पूरे दिन में होने वाली गतिविधियों की जानकारी और प्रोजैक्ट वर्क की पूरी सूचना यूनिट को दी। तत्पश्चात् सभी वालंटियर्स को ग्रुपों में विभाजित कर उनके ग्रुप लीडर बनाकर उन्हें आत्मनिर्भर भारत के अन्तर्गत होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी गई। इसके अन्तर्गत स्वच्छता अभियान से संबंधित पोस्टर, म्यूरलज, नुक्कड़ नाटक, स्लोगन इत्यादि बनाकर वालंटियर्स ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। साथ ही कुछ वालंटियर्स ने बायो कम्पोस्ट खाद को स्वच्छ कर उनकी पैकिंग की ताकि वो वितरित होकर पर्यावरण की शुद्धि में प्रयोग होकर बहुत से लोगों के लिए लाभदायक हो। तत्पश्चात् सभी वालंटियर्स तथा अध्यापकों ने इकट्ठे बैठकर भोजन किया।

एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर हरमनुपाल ने वालंटियर्स को हमेशा अच्छे कर्म करते हुए समाज कल्याण में अपना योगदान देने हेतु प्रेरित किया। इस दौरान सभ्याचार से संबंधित कार्यक्रम में सभी वालंटियर्स ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और अपने अंदर छिपी अन्य प्रतिभाओं को मंच से प्रस्तुत किया। शाम को प्रार्थना के साथ दिन समाप्त हुआ।

Volunteers made aware during NSS camp at HMV