You are currently viewing पंजाबी भाषा एक्ट सख़्ती से लागू करने के लिए पंजाब सरकार ने किया राज्य भाषा आयोग का गठन

पंजाबी भाषा एक्ट सख़्ती से लागू करने के लिए पंजाब सरकार ने किया राज्य भाषा आयोग का गठन

चंडीगढ़: पंजाब सरकार द्वारा पंजाबी भाषा एक्ट सख़्ती से लागू करने के लिए राज्य भाषा आयोग का गठन करेगी। राज्य के उच्च शिक्षा एवं भाषा मामलों के मंत्री परगट सिह ने राष्ट्रीय प्रैस दिवस पर पंजाब और चंडीगढ़ जर्नलिस्ट यूनियन द्वारा पंजाबी लेखक सभा और पंजाब कला परिषद् के सहयोग से आज यहां पंजाब कला भवन में ‘पंजाबी भाषा एवं पत्रकारिता की चुनौतियां’ विषय पर आयाेजित संगोष्ठी में अपने सम्बोधन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य में खेल के मैदान बनाने के अलावा युवाओं को साहित्य की ओर प्रेरित करने के लिये पुस्कालय भी बनाये जाएंगे।

मंत्री ने इस मौके पर महान गदरी योद्धा शहीद करतार सिंह सराभा और उनके छह साथियों शहीद बखशीश सिंह, शहीद सुरायण सिंह (बड़ा), शहीद सुरायण सिंह (छोटा), शहीद हरनाम सिंह और शहीद विष्णू गणेश पिंगले को भी सलाम किया, जिन्हें आज के ही दिन लाहौर षडयंत्र मामले में फाँसी दी गई थी। उन्होंने कहा कि शहीद करतार सिंह सराभा पत्रकारों के लिए भी रोल मॉडल हैं क्योंकि वह ग़दर अखबार निकालते थे। इस अखबार ने देश की आज़ादी के लिए देशवासियों में राष्ट्रभक्ति की चिंगारी जलाई। यह गदरी योद्धा हमारे लिए प्रेरणा के स्रोत रहे हैं।

सिंह ने कहा कि प्रैस लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है और पंजाब की प्रगति में पंजाबी पत्रकारिता की अहम भूमिका है। उन्होंने सभी साहित्यकारों, पत्रकारों, अकादमिक विशेषज्ञों और शिक्षा शास्त्रियों को आगे आने का न्योता दिया ताकि भाषा एक्ट को राज्य और जि़ला स्तर पर लागू करने के लिए आयोग और समितियों में उन्हेँ शामिल किया जा सके। उन्होंने मातृभाषा के महत्व को लेकर कहा कि चीन और जापान जैसे देशों ने अपनी स्थानीय भाषा के बल-बूते ही तरक्की की है। बच्चा जो अपनी मातृभाषा में सीख हासिल कर सकता है वह अन्य किसी भाषा में नहीं।

To strictly implement the Punjabi Language Act, the Punjab Government constituted the State Language Commission.