You are currently viewing SBI ने अपने ग्राहकों को किया सावधान, यदि आपके पास भी आया है यह मैसेज तो तुरंत करें Delete नहीं तो उड़ जाएंगे सारे पैसे

SBI ने अपने ग्राहकों को किया सावधान, यदि आपके पास भी आया है यह मैसेज तो तुरंत करें Delete नहीं तो उड़ जाएंगे सारे पैसे

नई दिल्ली: भारत सरकार के एक सेंट्रल ऑर्गेनाइजेशन प्रेस इंफोर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों से आग्रह किया है कि वे अपने अकाउंट्स तक पहुंचने के लिए व्यक्तिगत और बैंकिंग जानकारी मांगने वाले नकली एसएमएस अलर्ट का जवाब न दें। जालसाज अक्सर एसबीआई की ओर से एक फर्जी एसएमएस अलर्ट भेजते हैं, जिसमें दावा किया जाता है कि आपका खाता ब्लॉक कर दिया गया है और आपसे एसएमएस में दिए गए यूआरएल पर जाकर अपनी वित्तीय और व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने का आग्रह किया जाता है। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक नकली एसबीआई वेबसाइट पर ले जाया जाएगा, और आप फिशिंग के शिकार हो जाएंगे।

पीआईबी के एक ट्वीट के अनुसार, “यह दावा करने वाला एक संदेश कि आपका @TheOfficialSBI खाता ब्लॉक कर दिया गया है, #FAKE है।” इस तरह की धोखाधड़ी गतिविधि का मुकाबला करने के लिए पीआईबी ने हाल ही में एक ट्वीट के माध्यम से कहा है कि ईमेल / एसएमएस का जवाब न दें जो आपसे पूछ रहा है। यदि आपको ऐसा कोई संदेश प्राप्त होता है, तो [email protected] पर तुरंत रिपोर्ट करें।

ग्राहकों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि एसबीआई या कोई अन्य बैंक आपको एसएमएस में एम्बेड किए गए लिंक पर क्लिक करके कभी भी अपना केवाईसी अपडेट या पूरा करने के लिए नहीं कहेगा, इसलिए उन्हें यह अनुरोध करने वाले लिंक पर क्लिक करने से पहले सावधान रहना चाहिए कि वे अपने केवाईसी को अपडेट करें या खाते की जानकारी प्रदान करें।

SBI ने किया अलर्ट
एसबीआई ने पिछले महीने अपने ग्राहकों को एक ट्वीट के माध्यम से सचेत किया था कि एसएमएस के माध्यम से चल रहे बैंक धोखाधड़ी से निपटने के प्रयास में “इस तरह के एसएमएस से धोखाधड़ी हो सकती है, और आप अपनी बचत खो सकते हैं”। एंबेडेड लिंक पर क्लिक नहीं किया जाना चाहिए। जब आप एक एसएमएस प्राप्त करते हैं, तो सही एसबीआई शॉर्ट कोड देखें। सतर्क रहें और #SafeWithSBI।”

एसबीआई की वेबसाइट पर यह भी लिखा है कि एसबीआई कभी भी ग्राहक की जानकारी प्राप्त करने के लिए ईमेल नहीं भेजता है। कृपया तुरंत रिपोर्ट करें यदि आपको अपना यूजर नेम या पासवर्ड या कोई अन्य व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने के लिए एसबीआई द्वारा उत्पन्न होने वाला कोई ई-मेल प्राप्त होता है। यह एक फ़िशिंग मेल हो सकता है।

SBI cautioned its customers, if you have also come to this message, then delete it immediately, otherwise all the money will fly away