You are currently viewing अब इंजेक्शन के दर्द से मिल जाएगा छुटकारा, आ रहा है बिना सुई वाला टीका- लगाने के लिए नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत

अब इंजेक्शन के दर्द से मिल जाएगा छुटकारा, आ रहा है बिना सुई वाला टीका- लगाने के लिए नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत

नई दिल्ली: यदि आपको भी इंजेक्शन से डर लगता है तो ये खबर आपके लिए है। जल्द ही ऐसा हो सकता है कि आपको बिना सुई वाला टीका लगे। इसकी खास बात यह है कि ये टीका मौजूदा इंजेक्शन से ज्यादा प्रभावी भी होगा। अब आप सोच रहे होंगे कि बिना सुई के टीका कैसे लग सकता है?

दरअसल, वैज्ञानिकों ने छोटे 3D पैच प्रिंटेड माइक्रोनेडल वैक्सीन को विकसित किया है। ये वैक्सीन दर्द वाली सुई के अच्छे विकल्प के तौर पर देखी जा रही है। कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इस टीके पर रिसर्च की गई है। चूहों पर किए गए परीक्षण के दौरान सुई वाले टीके की तुलना इस इंजेक्शन का 10 गुना ज्यादा इम्यून रेस्पॉन्स अच्छा रहा और 50 गुना अधिक टी-सेल और एंटीजन-स्पेसिफिक एंटीबॉडी रेस्पॉन्स पाया गया।

खास बात यह है कि इस इंजेक्शन को लगाने के लिए नर्स या डॉक्टर का इंतजार नहीं करना होगा बल्कि आप इसे खुद ही जरूरत पड़ने पर ले सकते हैं। सुई वाले शॉट की तुलना में ये दर्द रहित होगा। एक सिक्के से छोटे पॉलिमर पैच के इस टीके को कम डोज की आवश्यकता होगी। जिन लगों को ‘सुई फोबिया’ है उनके लिए तो बहुत राहत देने वाला होगा।

Now you will get rid of the pain of injection, coming vaccine without needle – no need for a doctor to apply