You are currently viewing विद्यार्थियों के लिए काम की खबर, बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान- Syllabus को लेकर कही ये बात

विद्यार्थियों के लिए काम की खबर, बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान- Syllabus को लेकर कही ये बात

नई दिल्ली: केन्द्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सीबीएसई परीक्षाएं जनवरी-फरवरी में आयोजित नहीं की जाएगी। शिक्षा संवाद कार्यक्रमों में शिक्षकों और अभिभावकों को संवाद कार्यक्रम में संबोधित करते हुए शिक्षामंत्री ने यह ऐलान किया। उन्होंने कहा कि 2020-21 बोर्ड की परीक्षाएं जनवरी और फरवरी में आयोजित नहीं की जाएंगी। आने वाले हफ्तों में परीक्षाओं की तारीखों के बारे में निर्णय लिया गया।

पोखरियाल ने कहा कि इंटरनेट सुविधा और कम्प्यूटर-डेस्कटॉप की चुनौतियों को देखते हुए परीक्षा ऑनलाइन नहीं करवाई जाएगी। शिक्षामंत्री निशंक ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं का सिलेबस कम रहेगा। परीक्षा में 33% आंतरिक विकल्प भी होंगे। कुल सिलेबस का 30% हिस्सा कम कर दिया गया है। कुछ राज्यों ने इसकी घोषणा भी कर दी है, जबकि अन्य राज्य भी इसकी जल्द ही घोषणा करेंगे।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में देखने में आया है कि दुनिया के कई देश शिक्षा के मामले में एक साल पीछे रह गए हैं, लेकिन हमारे देश में ऐसा नहीं होने जा रहा है। इसके लिए हमारे शिक्षकों ने काफी मेहनत की है।