You are currently viewing राज्य को भ्रष्टाचार मुक्त करने और साफ़-सुथरा प्रशासन देने के लिए चन्नी सरकार ने किया मिशन क्लीन का ऐलान, अब…

राज्य को भ्रष्टाचार मुक्त करने और साफ़-सुथरा प्रशासन देने के लिए चन्नी सरकार ने किया मिशन क्लीन का ऐलान, अब…

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब दिवस पर राज्य को भ्रष्टाचार मुक्त करने और साफ़-सुथरा प्रशासन देने के लिए मिशन क्लीन का ऐलान करते हुए कहा कि किसी भी तरह की रिश्वतखोरी में संलिप्त और लोगों के कामों में बाधा पैदा करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को बख़्शा नहीं जाएगा।

चंडीगढ़ के नज़दीक खरड़-लांडरां रोड पर सहकारिता विभाग के राज्य स्तरीय नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के अवसर पर अपने सम्बोधन में श्री चन्नी ने राज्य में पारदर्शी और लोक-हितैषी व्यवस्था सृजन करने का प्रण लेते हुए कहा कि आज से पूरे राज्य में खनन माफिया के अंत की शुरुआत कर दी गई है और खनन वाली हर जगह पर पुलिस का पहरा बिठा दिया गया है ताकि रेत की कालाबाजारी पर रोक लगाई जा सके। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों की जिम्मेदारी तय की गई है कि वे यह सुनिश्चित करें कि हर किसी को रेत नौ रुपए प्रति वर्ग फुट के सरकारी भाव से मिले और यदि ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी भ्रष्टाचार में संलिप्त पाए गए तो उनके खि़लाफ़ सख़्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सिविल और पुलिस प्रशासन को सख़्त हिदायत दी कि वह हफ़्ता और महीना लेना तुरंत बंद कर दें ताकि लोगों का विश्वास सरकार में मज़बूत हो। उन्होंने सतर्कता विभाग को भी आदेश दिए कि भ्रष्टाचार की शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जाये और भ्रष्टाचारियों को पकड़ा जाये।

उन्होंने इस अवसर पर सहकारिता विभाग की विभिन्न संस्थाओं में नौकरी हासिल करने वाले 750 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपते हुए बड़ा ऐलान किया कि सरकारी पैसे का सारा लेन-देन निजी बैंकों की जगह सहकारी बैंकों के माध्यम से किया जाएगा। इस फ़ैसले को लागू करने के लिए जल्द ही प्रस्ताव लाकर पंजाब मंत्रिमंडल में मंज़ूरी दे दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि सरकारी संस्थाओं के साथ अर्द्ध सरकारी संस्थाओं का लेन-देन भी सहकारी बैंकों के माध्यम से सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने इस फ़ैसले को 15 दिनों में लागू करने का आश्वासन दिया।

युवाओं को रोजग़ार के अधिकाधिक अवसर मुहैया कराने की सरकार की प्रतिबद्धता जताते हुए श्री चन्नी ने कहा कि राज्य में एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरियों में भर्ती की प्रक्रिया तेज़ी से चल रही है। इसे पूरा करने के बाद और भर्ती भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ये भर्तियां बिना किसी पक्षपात के पूरी तरह से योग्यता के आधार पर करेगी। समारोह को उप मुख्यमंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने भी सम्बोधित किया। श्री रंधावा के पास सहकारिता विभाग भी है। उन्होंने बताया कि सहकारिता विभाग की तीनों संस्थाएं सहकारी बैंक, भंडारण और शूगरफैड में 747 नए कर्मचारी भर्ती किए गए हैं जिन्हें आज नियुक्ति पत्र दिए गए। इनमें सहकारी बैंकों के 623, भंडारण निगम में 97 और शूगरफैड में 27 कर्मचारी शामिल हैं। इनके वरिष्ठ प्रबंधक, प्रबंधक, आई.टी.ओ., क्लर्क, तकनीकी सहायक और डाटा एंट्री ऑपरेटर भी शामिल हैं।उन्होंने कहा कि अनुकम्पा आधार पर नियुक्तियों का बैकलॉग पूरा करते हुए 1996 के बाद 27 मृतक कर्मचारियों के आश्रितों को नौकरियां दी गई हैं।

समाराेह में कृषि मंत्री रणदीप सिंह नाभा ने नए भर्ती हुए कर्मचारियों को बधाई देते हुए अपना काम समर्पण भावना से करने के लिए कहा। इस मौके पर उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने पंजाब को 3.33 टन यूरिया की आपूर्ति निर्धारित कर दी है। उन्होंने कहा कि राज्य में डी.ए.पी. की किसानों को कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी तथा इसकी आपूर्ति के लिए पुख़्ता प्रबंध किए जा रहे हैं।

Mission Clean Channi government announced Mission Clean to make the state corruption free and give clean administration, now…