You are currently viewing जालंधर रेलवे स्टेशन को मिला ‘ईट राइट स्टेशन’ का सर्टिफिकेट

जालंधर रेलवे स्टेशन को मिला ‘ईट राइट स्टेशन’ का सर्टिफिकेट

जालंधर: पंजाब में जालंधर के जिला उपायुक्त जसप्रीत सिंह ने आज भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा जारी जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन को ईट-राइट सर्टिफिकेशन सौंपा। यह कदम सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार रेलवे स्टेशन पर स्वच्छ और गुणवत्तापूर्ण खाद्य उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा।

उपायुक्त ने कहा कि एफएसएसएआई द्वारा शहर रेलवे स्टेशन के परिसर में भोजनालयों के विस्तृत ऑडिट के बाद प्रमाण पत्र जारी किया गया है, जिसमें पानी और भोजन का नमूना लेना, एफओएसटीएसी प्रशिक्षण, कर्मचारियों की चिकित्सा, खाद्य संचालकों की स्वच्छता, कीट नियंत्रण शामिल है ताकि उपभोक्ताओं को इन आउटलेट्स पर गुणवत्तापूर्ण खाद्य उत्पाद मिल सकें। श्री सिंह ने उल्लेख किया कि यह कदम शहर में अधिक ‘ईट राइट’ स्थान बनाने की दिशा में मार्ग प्रशस्त करेगा।

नामित अधिकारी (खाद्य सुरक्षा) डॉ रीमा गोगिया ने कहा कि आयुक्त (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) डॉ अभिनव त्रिखा के निर्देश पर, स्वास्थ्य प्रशासन ने जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन को एफएसएसएआई के ईट राइट स्टेशन के रूप में सफलतापूर्वक प्रमाणित किया है। उन्होंने बताया कि इस पहल के तहत रेलवे स्टेशन के पंजीकरण के साथ पूरी प्रक्रिया शुरू की गई थी। बाद में फॉस्टेक प्रशिक्षण, खाद्य परीक्षण, जल परीक्षण, विक्रेताओं की चिकित्सा जैसी अन्य आवश्यकताओं को पूरा किया गया। रेलवे स्टेशन का अंतिम ऑडिट एफडीए पंजाब द्वारा अनुमोदित थर्ड पार्टी ऑडिटिंग एजेंसी द्वारा किया गया था, जिसके बाद रेलवे स्टेशन को प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

Jalandhar Railway Station gets the ‘Eat Right Station’ certificate