You are currently viewing टीचिंग सामग्री के महत्व के बारे DIPS कॉलेज में विद्यार्थियों को दी जानकारी

टीचिंग सामग्री के महत्व के बारे DIPS कॉलेज में विद्यार्थियों को दी जानकारी

जालंधर (अमन बग्गा): डिप्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन रड़ा मोड़ में बीएड के विद्यार्थियों के लिए वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इसमें विद्यार्थियों को बताया गया कि आज के समय में किस तरह से वह विभिन्न शिक्षण सामग्री का इस्तेमाल करके स्कूलों में करवाई जा रही टीचिंग को प्रभावी बना सकते हैं। इस दौरान टीचर दिव्या, राजवीर सिंह, प्रियंका, गिफ्ट अरोड़ा ने विद्यार्थियों को बताया कि किस तरह से स्कूल में बच्चों को पढ़ाते समय वह विभिन्न टीचिंग एड्स जैसे कि आर्ट एंड क्राफ्ट चार्ट मॉडल आदि का इस्तेमाल करके अपनी शिक्षा अपनी टीचिंग को और अधिक प्रभावशाली बना सकते हैं। ब

दलते समय के साथ आज की शिक्षा प्रणाली में बच्चों को समझाने के लिए विभिन्न वीडियो, पीपीटी आदि का भी इस्तेमाल किया जाता है । इस वर्कशॉप में बच्चों ने उदाहरण देते हुए अपने विषय के चार्ट, मॉडल, पीपीटी आदि बनाकर विभिन्न विषयों को अपने सहपाठियों को समझाने की कोशिश की।

प्रिंसिपल ज्योति गुप्ता ने वर्कशॉप के दौरान भविष्य के टीचर्स को प्रेरित करते हुए कहा कि बच्चों को समझाते समय विभिन्न विभिन्न शिक्षा सामग्री का इस्तेमाल करने से शिक्षा सरल सुगम और आकर्षक बनती है इससे बच्चों कि आसानी से हर विषय में रुचि बनती है और वह बिना किसी समस्या के विश्व के हर बिंदु को अच्छे से समझ पाते हैं।

Information given to students in DIPS College about the importance of teaching material