You are currently viewing HMV की उन्नत भारत अभियान टीम व इनोवेशन काउंसिल ने लगाई मिलेट्स वर्कशाप

HMV की उन्नत भारत अभियान टीम व इनोवेशन काउंसिल ने लगाई मिलेट्स वर्कशाप

जालंधर (अमन बग्गा): हंसराज महिला महाविद्यालय की उन्नत भारत अभियान टीम व इनोवेशन काउंसिल के संयुक्त तत्त्ववावधान में गिल्लां गांव में प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन के योग्य निर्देशन में मिलेट्स वर्कशाप का आयोजन किया गया। वर्ष 2022-23 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित किया गया है। इसके अन्तर्गत इस वर्कशाप का मुय उद्देश्य गांव निवासियों को मिलेट्स के पोषक तत्वों के बारे में जागरूक करना तथा मिलेट्स से बनने वाले व्यंजनों के बारे में बताना था। यूबीए कोआर्डिनेटर डॉ. मीनाक्षी दुग्गल मेहता ने सरकारी स्कूल गिल्लां के विद्यार्थियों तथा ग्रामीणों को सबोधित किया।

उन्होंने कहा कि खानपान की गलत आदतों के कारण सेहत संबंधी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। उन्होंने कहा कि पोषक तत्वों के अतिरिक्त मिलेट्स स्वाद से भी भरपूर होते हैं। यह हमारी इयूनिटी को बढ़ाता है तथा स्वस्थ जीवन जीने में भी मददगार है। उपस्थितगणों को विभिन्न प्रकार के मिलेट्स के बारे में जानकारी दी गई। होम साइंस विभाग की छात्राओं ने मिलेट्स से बनने वाले विभिन्न पकवान लाइव बनाकर दिखाए जैसे सनैक्स तथा रागी का शेक आदि।

डॉ. मीनाक्षी दुग्गल मेहता ने सरपंच बलविंदर कौर का धन्यवाद किया तथा कहा कि वह सहायता के लिए हमेशा तैयार रहती है। वर्कशाप के अंत में ग्रामीणों ने सवाल भी पूछे। प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन ने उन्नत भारत अभियान टीम, इनोवेशन काउंसिल की इंचार्ज डॉ. अंजना भाटिया, होम साइंस विभाग से श्रीमती वंदना गुप्ता व अंग्रेजी विभाग से श्री परमिंदर सिंह को बधाई दी।

HMV’s Unnat Bharat Abhiyan team and Innovation Council organized millets workshop