You are currently viewing इकबाल सिंह लालपुरा के प्रयास लाए रंग, गुरुद्वारा डांगमार का मामला सुलझा

इकबाल सिंह लालपुरा के प्रयास लाए रंग, गुरुद्वारा डांगमार का मामला सुलझा

-सिक्किम के गुरु डांगमार साहिब में फिर से होगा गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश

अमृतसर (उत्तम हिन्दू न्यूज): राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा के प्रयासों से सिक्किम स्थित गुरुद्वारा गुरु डांगमार साहिब का मामला सुलझ गया है। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सलाहकार प्रोफेसर सरचंद सिंह ने कहा कि सिक्किम उच्च न्यायालय ने राज्य के अतिरिक्त महाधिवक्ता के अनुरोध को ध्यान में रखते हुए सिख समुदाय के पक्ष में आदेश पारित किया है। जिससे अब श्री गुरु नानक देव जी से जुड़े ऐतिहासिक गुरुद्वारा गुरु डांगमार में पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब को फिर से प्रकाश किया जाएगा। बाकी औपचारिकताएं याचिकाकर्ताओं और प्रतिवादियों द्वारा पारस्परिक रूप से पूरी की जाएंगी।

सरचंद सिंह ने बताया कि 14 अगस्त 2017 को गुरुद्वारा गुरु डांगमार से पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब जी के प्रकाश को जबरन रोके जाने के कारण वर्षों से लंबित इस संवेदनशील मुद्दे को हल करने में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने गहरी दिलचस्पी दिखाई। दिसंबर, 2017 में अल्पसंख्यकों पर राष्ट्रीय आयोग ने सिक्किम में स्थित गुरुद्वारा डांग मार साहिब के बारे में मीडिया रिपोर्टों का संज्ञान लिया। जहां कुछ सामान धार्मिक स्थल से हटाकर सड़क पर रख दिया गया था। इस घटना से पूरे सिख समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंची। सिख समुदाय श्री गुरु ग्रंथ साहिब के प्रकाश की बहाली के प्रयास करता रहा।

एनसीएम द्वारा मांगी गई रिपोर्ट के जवाब में, राज्य सरकार ने कहा कि यह मामला सिक्किम उच्च न्यायालय में है। उच्च न्यायालय ने अपने आदेश 13.09.2017 के माध्यम से यथास्थिति बनाये रखने के निर्देश दिये। इसके बाद, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग को 2017 में गुरुद्वारे की स्थिति के बारे में सिख समुदाय से याचिकाएँ प्राप्त हुईं। अगस्त, 2018 और अक्टूबर, 2018 में सुनवाई हुई लेकिन इसके बावजूद ज्यादा प्रगति नहीं हो सकी।

इस मामले में राज्य सरकार ने उपरोक्त विवरण से अवगत कराने के साथ ही कहा कि यह मामला वर्तमान में सिक्किम के माननीय उच्च न्यायालय में विचाराधीन है और अदालत के दिनांक 13.09.2017 के आदेश के अनुसार यथास्थिति बनाए रखा। अब जब एनसीएम के अध्यक्ष लालपुरा के प्रयासों से मामला सुलझ गया है, तो प्रो सरचंद सिंह ने इस अवसर पर भगवान का धन्यवाद किया और साथ ही लालपुरा और सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग को भी धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि 4 साल बाद आए इस फैसले से माहौल को सहज बनाने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर अमरपाल सिंह खैरा जिला उपाध्यक्ष गुरसाहिब सिंह रामपुरिया, कुलवंत सिंह भील, जसवंत सिंह सोहल, सुखजीत सिंह बिहारीपुर, गुलजार सिंह जहांगीर साहिब सिंह सुगा, उपकारदीप प्रिंस, अशोक बंटी, प्रिंस लालपुरा भी मौजूद रहे।

Efforts of Iqbal Singh Lalpura paid off Gurdwara Dangmar issue resolved