You are currently viewing बड़ी कार्रवाई: मिलीभगत करके नायब तहसीलदार ने सरकार को लगाया 48 करोड़ का चूना, पंजाब विजिलेंस ने दबोचा

बड़ी कार्रवाई: मिलीभगत करके नायब तहसीलदार ने सरकार को लगाया 48 करोड़ का चूना, पंजाब विजिलेंस ने दबोचा

चंडीगढ़: पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने भ्रष्टाचार के ख़ात्मे के विरुद्ध चलाई गई मुहिम के दौरान तहसील श्री आनन्दपुर साहिब में तैनात रघुबीर सिंह नायब तहसीलदार को गिरफ़्तार किया है, जिस पर दोष है कि उसने कुछ प्राईवेट व्यक्तियों के साथ मिलीभगत करके गाँव करूरा, जि़ला रूपनगर में 54 एकड़ ग़ैर-मुमकिन पहाड़ की सरकार को कलैक्टर रेट की अपेक्षा अधिक कीमत पर रजिस्ट्री करवाई है। इस तरह मुलजि़मों ने मिलीभगत के साथ सरकारी खजाने को 48 करोड़ रुपए का चूना लगाया है।

आज यहाँ यह जानकारी देते हुए पंजाब विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि इस मामले सम्बन्धी पहले ही थाना नूरपुरबेदी जि़ला रूपनगर में मुकदमा नंबर 69 तारीख़ 28-06-2022 को आईपीसी की धारा 420, 465, 467, 468, 471 और भ्रष्टाचार निवारक अधिनियम की धारा 7, 7ए, 8, 13 के तहत उक्त नायब तहसीलदार और अन्य व्यक्तियों के खि़लाफ़ दर्ज हुआ था, जिसकी जाँच विजीलैंस ब्यूरो द्वारा की जा रही है।

अधिक विवरण देते हुए उन्होंने बताया कि गाँव करूरा, श्री आनन्दपुर साहिब में गैर-मुमकिन पहाड़, नदी, टिब्बा, चौआ, चंगर टिब्बा, दरार आदि किस्म का 54 एकड़ क्षेत्रफल करूरा गाँव-वासियों के नाम पर था, जिसको पंजाब राज्य जंगलात कॉर्पोरेशन एसएएस नगर द्वारा खऱीदे जाने का प्रस्ताव था। इस सम्बन्धी उक्त गाँव की ज़मीन की इंस्पैकशन करने के लिए एक कमेटी बनाई गई, जिसमें अमित चौहान वन मंडल अफ़सर रूपनगर, जुगराज सिंह रीजनल मैनेजर मोहाली, अमरजीत सिंह हलका पटवारी नुमायंदा दफ़्तर एसडीएम श्री आनन्दपुर साहिब, जसपाल सिंह रेंज अफ़सर ब्लॉक नूरपुरबेदी, नरिन्दर सिंह और राजेश कुमार दोनों वन गार्ड, रामपाल सिंह सरपंच गाँव करूरा और योगेश कुमार बतौर कमेटी मैंबर शामिल थे।

प्रवक्ता ने बताया कि दो प्राईवेट व्यक्तियों दलजीत सिंह भिंडर और अमरिन्दर सिंह भिंडर द्वारा एक साजि़श के तहत मिलीभगत करके कलैक्टर रेट 90,000 रुपए वाली ज़मीन पंजाब जंगलात कॉर्पोरेशन लिमिटेड को 9,90,000 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से बेच दी, जिस कारण मुलजिमों ने मिलीभगत के द्वारा सरकारी खजाने को 48 करोड़ रुपए का चूना लगाया है।

विजीलैंस द्वारा पड़ताल के दौरान पता लगा है कि कॉर्पोरेशन को बेचा गया, यह क्षेत्रफल 54 एकड़ की बजाय करीब 46 एकड़ ही है। दस्तावेज़ों से यह भी पाया गया कि इस ज़मीन की रजिस्ट्री रघुवीर सिंह नायब तहसीलदार ने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर नूरपुरबेदी तहसील में जाकर तारीख़ 01-09-2020 को करार दजऱ् किया गया। उन्होंने बताया कि प्राथमिक पड़ताल के उपरांत इस मुकदमे में दोषी रघुवीर सिंह नायब तहसीलदार उक्त को विजीलैंस ब्यूरो द्वारा गिरफ़्तार कर लिया गया है और बाकी दोषियों की तलाश जारी है।

Big action: In connivance, Naib Tehsildar duped the government of 48 crores, Punjab Vigilance caught