You are currently viewing आर्मी में 8वीं पास भी बन सकेंगे अग्निवीर, जुलाई में शुरू होगा पंजीकरण; 5 ग्रेड्स पर होगी भर्ती

आर्मी में 8वीं पास भी बन सकेंगे अग्निवीर, जुलाई में शुरू होगा पंजीकरण; 5 ग्रेड्स पर होगी भर्ती

नई दिल्ली: केंद्र की अग्निपथ योजना को लेकर व्यापक आक्रोश और विरोध के बीच भारतीय सेना ने सोमवार को योजना के तहत पहले दौर की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की। इसके तहत उम्‍मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करना अनिवार्य है। इसके बाद भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर विजिट करना होगा। अधिसूचना के अनुसार, भर्ती के लिए पंजीकरण जुलाई से शुरू होगा।

अधिसूचना के अनुसार, एआरओ रैली शेड्यूल के अनुसार, अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर तकनीकी (विमानन / गोला बारूद परीक्षक), अग्निवीर क्लर्क / स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेड्समैन (10 वीं पास) और ट्रेड्समैन (8वीं पास) अग्निवीर के लिए संबंधित सेना भर्ती कार्यालयों (एआरओ) द्वारा जुलाई से पंजीकरण खोले जाएंगे।

सोमवार को जारी अधिसूचना में के अनुसार, भारतीय सेना द्वारा जारी अधिसूचना मोटे तौर पर सेवा के नियम और शर्तो, पात्रता, सेवामुक्ति और योजना से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी की रूपरेखा तैयार करती है। योजना के तहत नामांकित अग्निशामक किसी भी प्रकार की पेंशन और ग्रेच्युटी के लिए पात्र नहीं होंगे।

‘अग्निवीर’ की सेवा नामांकन की तिथि से प्रारंभ होगी। वे सेना में एक अलग रैंक बनाएंगे, जो अन्य मौजूदा रैंकों से अलग है। अधिसूचना में कहा गया है कि इस योजना के तहत नामांकित कर्मियों को समय-समय पर चिकित्सा जांच के साथ-साथ शारीरिक/लिखित/क्षेत्र परीक्षण से गुजरना होगा।

पद, योग्यता एवं उम्र:
अग्निवीर जनरल ड्यूटी पद के लिए अभ्यर्थियों की योग्यता 10वीं पास रखी गई है। उसे 10वीं में न्‍यूनतम 45% अंक लाना अनिवार्य होगा इसका साथ ही सभी विषयों में 33 फीसदी अंक जरूरी है। इस पद के लिए आवेदकों की उम्र 17.5 से 23 वर्ष निर्धारित की गई है।

अग्निवीर टेक्निकल और अग्निवीर एविएशन और एम्‍यूनेशन एग्जामिनर पदों के लिए आवेदकों को फिजिक्‍स, केमेस्‍ट्री, मैथ्‍स और इंग्लिश सब्‍जेक्‍ट्स में 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। इस पद के लिए भी आवेदकों की उम्र 17.5 से 23 वर्ष निर्धारित की गई है।

अग्निवीर क्‍लर्क/ स्‍टोरकीपर टेक्निकल पदों के लिए भी उम्‍मीदवारों को 12वीं पास होना जरूरी है। आवेदक किसी भी स्‍ट्रीम से न्‍यूनतम 60% अंक के साथ पास होने चाहिए लेकिन अंग्रेजी और गणित में 50 फीसदी मार्क्स जरूरी हैं। इस पद के लिए भी आवेदकों की उम्र 17.5 से 23 वर्ष निर्धारित की गई है।

अग्निवीर ट्रेड्समैन के दो तरह के पदों पर 10वीं और 8वीं पास (दोनों तरह) के आवेदक अप्लाय कर सकते हैं। उन्हें सभी विषयों में 33 फीसदी मार्क्स होने चाहिए। इन पदों के लिए भी निर्धारित आयुसीमा 17.5 वर्ष से 23 वर्ष है।

इतनी होगी सैलरी
जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्‍मीदवारों की भर्ती 4 वर्षों के लिए की जाएगी। इस दौरान प्रत्‍येक वर्ष 30 दिनों की छुट्टी भी मिलेगी। सर्विस के पहले साल 30,000/- वेतन और भत्‍ते, दूसरे साल 33,000/- वेतन और भत्ते, तीसरे साल 36,500/- वेतन और भत्‍ते तथा आखिरी साल 40,000/- वेतन और भत्‍ते दिए जाएंगे।