You are currently viewing Omicron के 2 नए लक्षण आए सामने, आप भी जरूर जान लें इसके बारे में

Omicron के 2 नए लक्षण आए सामने, आप भी जरूर जान लें इसके बारे में

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन दुनिया के साथ भारत में भी तबाही मचा रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की तरफ से ओमिक्रॉन के लक्षणों के बारे में भी समय-समय पर जानकारी दी जा रही है और कहा जा रहा है कि अगर किसी में ये लक्षण दिखते हैं तो तुरंत किसी एक्सपर्ट की सलाह लें और खुद को आइसोलेट करें।

कोरोना महामारी की पिछली दोनों लहरों में बुखार, सर्दी-खांसी जैसे आम लक्षण थे। लेकिन ओमिक्रॉन से बुरी तरह प्रभावित यूनाइटेड किंगडम के एक शोधकर्ता ने 2 नए लक्षणों की पहचान की है। ये लक्षण आमतौर पर कोरोना वायरस से संबंधित नहीं हैं।

किंग्स कॉलेज लंदन में जेनेटिक एपिडेमियोलॉजी के प्रोफेसर टिम स्पेक्टर के अनुसार, ओमिक्रॉन के 2 नए लक्षण मितली और भूख न लगना हैं। उनके मुताबिक, ये लक्षण उन लोगों में भी पाए जा रहे हैं, जिन्हें कोविड-19 वैक्सीन लग चुकी है और उन लोगो में भी मिल रहे हैं जिन्हें वैक्सीन का बूस्टर डोज भी लग चुका है।

प्रोफेसर टिम स्पेक्टर के अनुसार, लोगों में मितली, हल्का बुखार, गले में खराश और सिरदर्द जैसे लक्षण भी दिख रहे हैं। वहीं अमेरिका में रोग नियंत्रण केंद्र के मुताबिक, ओमिक्रॉन से जुड़े कुछ सामान्य लक्षण खांसी, थकान, कफ और नाक बहना हैं। कुछ हफ्ते पहले सिंगल सेल डायग्नोस्टिक कंपनी IncellDx के लिए काम करने वाले डॉ। ब्रूस पैटरसन ने दावा किया कि पिछले वैरिएंट की तरह इस वैरिएंट में स्वाद और गंध की क्षमता खत्म नहीं हो रही है। ओमिक्रॉन, पैरैनफ्लुएंजा नामक वायरस के समान दिखता है।

2 new symptoms of Omicron surfaced, you must also know about it