You are currently viewing पंजाब में फलेवरड तम्बाकू और पान मसाले आदि पदार्थों पर भी बैन
Punjab bans Flavoured Tobaccoo and pan masala

पंजाब में फलेवरड तम्बाकू और पान मसाले आदि पदार्थों पर भी बैन

Punjab bans Flavoured Tobaccoo and pan masala जालंधर-आज की नौजवान पीड़ी को नशो ने खोखला कर दिया है।नौजवान कोई नशे का पदार्थ जैसे कि तम्बाकू खरीदते हैं तो उस के पैकेट पर लिखा होता है कि यह सेहत के लिए हानिकारक है परन्तु फिर भी नौजवान इस का सेवन करते हैं। अब सरकार इस पर सख़्त कदम उठाने जा रही है। पंजाब में चबाने वाले फलेवरड तम्बाकू और पान मसाले समेत ऐसे सभी पदार्थों को बेचने, स्टोर करने और स्पलाई करने पर भी बैन लगा दिया गया है।
यह आदेश फूड सेफ्टी एंड स्टैंडरडज रैगूलेशन एक्ट 2011 के अंतर्गत हर तरह के साथ तम्बाकू या निकोटीन युक्त पदार्थों पर लागू होंगे। हालाँकि, सूबो में पहले से ही तम्बाकू उत्पादनों की बिक्री पर बैन है। सरकार ने 9 अक्तूबर को इसको ले कर नोटिफिकेशन जारी किया है। यह आदेश अगले एक साल के लिए लागू रहेगा।
पंजाब के फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कमिशनर काहन सिंह पन्नू ने कहा है कि अक्सर देखा गया है कि मुस्करो की बिक्री पर लगाई रोक को नाकाम बनाने के लिए उत्पादक आधार तम्बाकू के पान मसाले और फलेवरड तबाकू को अलग -अलग सेशे में बेचते हैं। दोनों को मिला कर मुस्करो के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।