You are currently viewing देश में कब आएगी Cryptocurrency? वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताई पूरी बात

देश में कब आएगी Cryptocurrency? वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताई पूरी बात

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बार फ‍िर क्रिप्टो करेंसी पर अपनी बात रखी। व‍ित्‍त मंत्री ने क्रिप्टो के दुरुपयोग की आशंका जताते हुए कहा कि देश इस डिजिटल मुद्रा के रेग्‍युलेशन पर सोच-विचार कर निर्णय करेगा। उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि क्रिप्टो पर जल्दबाजी में फैसला नहीं लिया जाएगा।

सीतारमण ने कहा, ‘हमें यह तय करना है कि जो भी उपलब्ध जानकारी है, उसके आधार पर सही फैसला लिया जाए। इसमें जल्दबाजी नहीं की जा सकती। इसमें समय लगेगा।’ मंत्री ने साफ किया कि सरकार ‘ब्लॉकचेन’ से जुड़ी प्रौद्योगिकी को उसे आगे बढ़ाने के ल‍िए पूरी तरह से तैयार है। सीतारमण ने कहा कि हमारा इरादा किसी भी तरह से इसे प्रभावित करना नहीं है।

उन्‍होंने कहा कि मनी लांड्रिंग या आतंकवादियों के वित्तपोषण को लेकर क्रिप्टोकरेंसी में हेराफेरी भी की जा सकती है। वित्त मंत्री ने कहा कि ये कुछ चिंताएं हैं। ये चिंताएं केवल भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों की हैं। इस पर अलग-अलग मंचों पर चर्चा भी हुई है। गौरतलब है क‍ि भारत केंद्रीय बैंक के समर्थन वाली डिजिटल मुद्रा (CBCD) पेश करने की योजना बना रहा है।

When will Cryptocurrency come to the country? Finance Minister Nirmala Sitharaman told the whole thing