You are currently viewing IRCTC से ट्रेन टिकट बुक करने वालों के लिए काम की खबर

IRCTC से ट्रेन टिकट बुक करने वालों के लिए काम की खबर

नई दिल्ली: ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए अब आधार और पासपोर्ट जैसे आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स लिंक करने पड़ सकते हैं। रेलवे ट्रेन टिकट के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वालों को काबू करने के लिए यह कदम उठा सकता है। रेलवे की योजना लागू हो गई तो पैसेंजरों को IRCTC की वेबसाइट या ऐप के जरिये ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए लॉग-इन करते समय आधार, पैन या पासपोर्ट नंबर डालना पड़ सकता है।

आरपीएफ के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने कहा कि रेलवे IRCTC के साथ आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स लिंक करने की एक योजना पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि पहले फर्जीवाड़ा के खिलाफ जो कार्रवाई होती थी वह ह्यूमन इंटेलिजेंस पर आधारित थी। लेकिन इसका जमीनी असर काफी कम था। हम फर्जीवाड़े के खिलाफ काम कर रहे हैं। हमें लग रहा है कि आखिरकार हमें टिकट के लिए लॉगइन कराते समय इसे पैन, आधार या पहचान के दूसरे दस्तावेजों के साथ लिंक कराना होगा। इससे हम पैसेंजर के साथ होने वाली धोखाधड़ी रोक सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पहले हमें एक नेटवर्क तैयार करना होगा। हमने आधार अथॉरिटीज के साथ अपना काम पूरा कर लिया है। जल्दी ही हम दूसरे आइ़़डेंटिटी कार्ड के साथ भी यह काम पूरा कर लेंगे। इस काम को पूरा करने के साथ ही हम इसका यूज करना शुरू करेंगे। अक्टूबर-नवंबर 2019 से चले अभियान के बाद 14,257 दलालों को गिरफ्तार किया गया। अब तक 28.34 करोड़ के नकली टिकट पकड़े गए। अरुण कुमार ने कहा कि रेल सुरक्षा ऐप विकसित किए गए हैं ताकि शिकायत दर्ज कराया जा सके। 

Useful news for those who book train tickets from IRCTC