You are currently viewing क्या गर्भवती महिलाओं को लगवानी चाहिए कोरोना वैक्सीन? पढ़ें सरकार ने क्या कहा

क्या गर्भवती महिलाओं को लगवानी चाहिए कोरोना वैक्सीन? पढ़ें सरकार ने क्या कहा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी पर जीत हासिल करने के लिए केंद्र सरकार तेज गति से लोगों को टीका लगवा रही है। पिछले दिनों एक दिन में 80 लाख से ज्यादा कोरोना टीके लगाए गए, लेकिन इसके बावजूद भी कुछ लोगों के अंदर वैक्सीन को लेकर तरह-तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। कई लोगों के मन में यह भी सवाल है कि क्या अगर कोई महिला प्रेग्नेंट है तो वह वैक्सीन लगवा सकती है या नहीं। इसको लेकर इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने जवाब दिया है।

आईसीएमआर के डायरेक्टर-जनरल डॉ. बलराम भार्गव ने बताया है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को कोविड-19 की वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए, क्योंकि यह उनके लिए उपयोगी है। उन्होंने कहा, ‘स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को टीका लगाया जा सकता है। टीकाकरण प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए उपयोगी है और इसे दिया जाना चाहिए।’

देश में कोविड-19 की स्थिति पर प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए भार्गव ने कहा कि सिर्फ एक देश ही बच्चों को कोविड-19 की वैक्सीन दे रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि कि 2-18 आयु वर्ग के बच्चों पर एक छोटी स्टडी की गई है और माना जा रहा है कि सितंबर तक परिणाम आ जाएंगे।

Should pregnant women get the corona vaccine? Read what the government said