You are currently viewing उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, दिल्ली में सर्दी ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड- अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री पहुंचा

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, दिल्ली में सर्दी ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड- अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री पहुंचा

नई दिल्लीः सर्दी का तांडव पूरे उत्तर भारत में जोरदार ढंग से जारी है, राजधानी दिल्ली में तो ठंड ने पूरे 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, दिल्ली इस वक्त शीतलहर के आगोश में हैं। गुरुवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री था, जो कि पिछले 10 सालों में सबसे कम था। मौसम विभाग ने कहा है कि दिसंबर के अंत तक दिल्ली में तापमान 2 डिग्री तक पहुंच सकता है। विभाग ने आज भी राजधानी में तेज हवाएं और गलन बढ़ने का अनुमान जताया है और आज भी पारा 3 डिग्री तक पहुंचने की आशंका है इसलिए उसने दिल्ली में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आज भी बिहार, दिल्ली, पंजाब और यूपी में कड़ाके की ठंड है। लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं।

IMD के मुताबिक उत्तर पश्चिम से आने वाली यह पछुआ हवाओं ने सर्दी को बढ़ा दिया है इस वजह से आज दिल्ली-NCR में कोल्ड डे के हालात बन रहे हैं। दिल्ली में आज भी सर्द हवाएं चल रही हैं, हवा की क्वॉलिटी भी बहुत खराब है तो वहीं दिल्ली के कई इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है, जिसके कारण सुबह विजिबिलिटी कम हो गई है, जिससे लोगों को आने-जाने में दिक्कत हो रही है।

 

पूरे उत्तर भारत में सर्दी का तांडव
तो वहीं करनाल, हिसार, अमृतसर, लुधियाना और पटियाला जैसे कुछ जगहों पर कोहरे के कारण सुबह से विजिबिलिटी कम हो गई, अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री और लुधियाना में 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने पहले ही पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में 4 दिनों तक भीषण ठंड पड़ने की आशंका व्यक्त की है।