You are currently viewing हिन्दू मंदिर एक्ट लागू करवाने के लिए 101 शहरों में 13 अप्रैल से निकलेगी भगवा चेतना रथयात्रा

हिन्दू मंदिर एक्ट लागू करवाने के लिए 101 शहरों में 13 अप्रैल से निकलेगी भगवा चेतना रथयात्रा

जालंधरः पंजाब में हिन्दू मन्दिर एक्ट की मांग को लेकर टीम हिन्दू मन्दिर एक्ट द्वारा पंजाब के 101 शहरों में भगवा चेतना रथयात्रा 13 अप्रैल से लेकर 31 मई तक निकाली जाएगी। रविवार को टीम मन्दिर एक्ट के प्रतिनिधियों महंत रवि कांत मुनि, अंतराष्ट्रीय धर्म गुरु स्वामी 108 तूफान गिरी जी महाराज, मनोज नना सह संजोजक मंदिर कमेटी पंजाब द्वारा प्रेसवार्ता करके जानकारी दी गई।

जालंधर में प्रेसवार्ता में टीम मन्दिर एक्ट के सहसंयोजक महंत रविकांत ने कहा कि पंजाब में सरकारी दखल के कारण और ताकतवर भू-माफिया द्वारा हिन्दु धर्मस्थलों की हो रही दुर्दशा को सुधारने के लिए पंजाब का अल्पसंख्यक हिन्दू समाज पिछले काफी समय से अपने धर्मस्थलों को सरकार और भूमाफिया से मुक्त करवाने के लिए पंजाब में हिन्दू मन्दिर एक्ट की मांग कर रहा है। इस एक्ट का पूरा नाम देवालय देवस्थान प्रबंधन एक्ट है जिसे हिन्दू मंदिर एक्ट के नाम से जाना जाता है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 2017 के विधानसभा चुनावों से पहले हमसे वादा किया था कि उनकी सरकार बनने पर पंजाब में हिन्दू मन्दिर एक्ट बनाया जाएगा। जिसपर हिन्दू वेल्फेयर बोर्ड द्वारा सरकार को हिन्दू मंदिर एक्ट के ड्राफ्ट और मांगपत्र सौंपा गया था, परन्तु सरकार के कार्यालय के 4 साल बीत जाने के बाद भी आज तक यह कानून नहीं बनाया गया जिसको लेकर पंजाब के हिन्दू समाज ने 4 मार्च को भगवा ध्वज लगी 400 गाडिय़ों के काफिले के साथ चंडीगढ़ में भगवा मार्च किया। सरकार द्वारा निमंत्रण के बाद 12 मार्च को टीम मन्दिर एक्ट के प्रतिनिधियों की बैठक मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव सुरेश कुमार के साथ हुई। जिसमें प्रतिनिधियों की बात से सहमत होते हुए अगली मीटिंग मुख्यमंत्री से करवा कर मसले का हल करने का प्रस्ताव सुरेश कुमार ने दिया। कोविड की स्थिति का हवाला देते हुए सरकार ने अगली मीटिंग लंबित कर दी। इसके बाद टीम मन्दिर एक्ट ने पंजाब के 101 शहरों में जाकर हिन्दु मन्दिर एक्ट के विषय पर अपने धर्मस्थलों का प्रबंध हिन्दू समाज का अधिकार पर समाज के जनजागरण के लिए 13 अप्रैल वर्ष प्रतिपदा वैशाखी वाले दिन से भगवा चेतना रथयात्रा निकालने का निर्णय किया है।

भगवा चेतना रथयात्रा की जानकारी देते हुए स्वामी तूफान गिरी जी महाराज ने कहा कि यह रथयात्रा 13 अप्रैल को पटियाला से शुरू होकर पंजाब के 101 शहरों से होते हुए 31 मई को मोहाली जिले में सम्पन्न होगी। इस रथयात्रा सम्बन्धी सरकार द्वारा उचित प्रबंध के लिए विस्तृत जानकारी अधिकृत रुप से मुख्यमंत्री कार्यालय को 25 मार्च को दे दी गई है। जिसके हिन्दु मन्दिर एक्ट मुहिम के प्रभाव से पंजाब सरकार द्वारा अगले ही दिन 26 मार्च शाम को ब्राह्मण वेल्फेयर बोर्ड की नोटिफिकेशन जारी करके राज्यपाल को भेज दी गई। पंजाब सरकार द्वारा ब्राह्मण वेल्फेयर बोर्ड के गठन का टीम मन्दिर एक्ट स्वागत करती है।

मनोज नन्ना सह संजोजक पंजाब ने कहा कि सरकार तुरन्त विशेष सत्र बुला कर हिन्दू मन्दिर एक्ट का बिल पास करके राष्ट्रपति को भेजे, अगर कोई राजनीतिक पार्टी या दल विधानसभा में इस हिन्दू मन्दिर एक्ट का विरोध करता है तो भी हिन्दू समाज आने वाले चुनावों में उसका जवाब देगा परन्तु अगर सरकार ने इस बिल पर कोई कोताही की तो हिन्दू समाज सरकार में मौजूद पार्टी को भी आगामी चुनावों में उचित जवाब देगा।

उन्होंने कहा कि हम यह भी स्पष्ट करना चाहते हैं कि हिन्दू मंदिर एक्ट की मुहिम शुद्ध हिन्दू समाज की बड़ी ही पवित्र मुहिम है, इस मुहिम का किसी भी राजनीतिक दल से कोई सम्बन्ध नही। इस अवसर पर नव नियुक्त संजोजक फगवाड़ा से योगेश जी, जालंधर से भोला नाथ,राजेश शर्मा शाहकोट, लक्की ठाकुर होशियार जी उपस्थित थेपुर,प्रवीण जी मुकेरियां, कमल देव जोशी,जालन्धर 2 ,कुणाल कोहली, आशीष जी,राकेश सोनू,आशीष शर्मा आदि हाजिर थे।