You are currently viewing चिलचिलाती धूप व भीषण गर्मी से लोग परेशान, हीट वेब से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

चिलचिलाती धूप व भीषण गर्मी से लोग परेशान, हीट वेब से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

चंडीगढ़: चिलचिलाती गर्मी शुरू होते ही चंडीगढ़ का स्वास्थ्य विभाग अत्यधिक तापमान से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए सक्रिय रूप से हीट वेव एडवाइजरी जारी कर दी। शहर में रविवार को अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो न्यूनतम 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं रविवार को दिन में लू के थपड़ों ने आम आदमी का जीना मुहाल कर दिया।

हाल के रुझानों से अप्रैल से जून तक गंभीर गर्मी की संभावना का संकेत मिलता है, एडवाइजरी का उद्देश्य आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना और स्वास्थ्य पर प्रभाव को कम करना है। चंडीगढ़ के स्वास्थ्य विभाग ने आम जनता के बीच जागरूकता के लिए एडवाइजरी तैयार की है। इसमें गर्मी के सीधे संपर्क में आने से बचें, अच्छे हवादार और ठंडे क्षेत्रों में घर के अंदर रहें। हल्के, हल्के रंग और ढीले-ढाले सूती कपड़े चुनें। सीधी धूप से बचने के लिए छाते, टोपी और धूप के चश्मे का प्रयोग करें। नियमित रूप से हाइड्रेट करें और जब आवश्यक हो तो ठंडे वातावरण की तलाश करें।

दिन के दौरान खिड़कियां और पर्दे बंद रखें, खासकर इमारतों की धूप वाली तरफ। ठंडी हवा के संचार के लिए रात में खिड़कियाँ खोलें। जलयोजन बनाए रखें, पानी, प्राकृतिक जूस और नारियल पानी सहित तरल पदार्थों का खूब सेवन करें। मादक और कैफीनयुक्त पेय पदार्थों के साथ-साथ शर्करा युक्त पेय पदार्थों से बचें। अपने आहार में उच्च जल सामग्री वाले फलों और सब्जियों को शामिल करें।

शिशुओं, बुजुर्ग व्यक्तियों, बाहरी कर्मचारियों और पहले से किसी स्वास्थ्य समस्या वाले लोगों पर कड़ी नजर रखें। कभी भी किसी को, विशेषकर बच्चों या पालतू जानवरों को, बंद, पार्क किए गए वाहन में न छोड़ें। बाहरी गतिविधियों को दिन के ठंडे समय तक सीमित रखें। नियमित ब्रेक लें, हाइड्रेटेड रहें और जब आवश्यक हो तो छाया की तलाश करें। अत्यधिक गर्मी के घंटों के दौरान जÞोरदार शारीरिक गतिविधि से बचें।

People troubled by scorching sun and extreme heat, health department issued advisory to protect from heat web.