You are currently viewing चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए काम की खबर, सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स

चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए काम की खबर, सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स

देहरादून: देहरादून के जिलाधिकारी ने एक बार फिर से कोरोना के मामलों में दिख रही तेजी के चलते जहां देहरादून में मास्क को अनिवार्य किया है वहीं उन्होंने मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपए का जुर्माना लगाने के निर्देश दिए हैं। चारधाम यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना के चलते राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश में बाहर से आने वाले प्रत्येक यात्री की कोरोना जांच करवाने का भी फैसला लिया है। चारधाम यात्रा पर आने वाले हर यात्री का रजिस्ट्रेशन भी किया जाएगा।

उत्तराखंड की चारधाम यात्रा 3 मई से शुरू हो जाएगी। आगामी 3 मई को यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खोल दिए जाएंगे जबकि 6 मई को केदारनाथ तो 8 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट भी दर्शन के लिए खोल दिए जाएंगे। चारधाम की यात्रा करने के इच्छुक लोगों जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धनसिंह रावत ने बताया है कि सरकार ने राज्य से बाहर के लोगों का कोरोना टेस्ट कराने के लिए प्रेरित करने और उनका टेस्ट करवाने का फैसला लिया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धनसिंह रावत ने कहा कि चारधाम यात्रा में आने वाले लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। प्रत्येक यात्री का रजिस्ट्रेशन भी अनिवार्य रूप से किया जाएगा।

धर्मसंसद को लेकर सख्ती
उत्तराखंड में हरिद्वार जिले के डाडा जलालपुर गांव में संतों द्वारा हिन्दू महापंचायत का ऐलान करने के बाद से पुलिस की सख्ती के चलते अब तक 9 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। रुड़की के डाडा जलालपुर गांव में इस धर्मसंसद को रोकने के लिए बुधवार को अधिकारियों सहित क्षेत्र में करीब 500 पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। गांव के 5 किलोमीटर के रेडियस में प्रशासन द्वारा धारा 144 लगाई गई है।

गत 16 अप्रैल 2022 की रात हनुमान जयंती के अवसर पर डाडा जलालपुर गांव में शोभायात्रा निकालने के बाद शोभायात्रा पर हुए पथराव के बाद कई लोग घायल हो गए थे। बवाल के बाद कुछ संतों ने गांव में जाने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने रोक दिया। संतों ने इसके बाद 27 अप्रैल को प्राचीन शिव मंदिर पर महापंचायत करने की चेतावनी दी थी। पुलिस प्रशासन ने मंदिर के बाहर भारी पुलिस बल को तैनात कर दी।

डांडा जलालपुर में जिस तरह से महापंचायत की बात सामने आई उसको लेकर DM हरिद्वार ने साफ कर दिया है कि उनसे ना किसी ने अनुमति मांगी है और न ही किसी को अनुमति दी गई है। ऐसे में ऐसे किसी आयोजन को नहीं होने दिया जाएगा।

News of work for the pilgrims going on Chardham Yatra, the government issued guidelines