You are currently viewing जालंधर पुलिस ने सुलझाई हत्या की गुत्थी, चौकीदार को मौत के घाट उतारने वाले दो नाबालिगों समेत तीन हत्यारे गिरफ्तार

जालंधर पुलिस ने सुलझाई हत्या की गुत्थी, चौकीदार को मौत के घाट उतारने वाले दो नाबालिगों समेत तीन हत्यारे गिरफ्तार


जालंधर: पंजाब के जालंधर में आयुक्तालय पुलिस ने बुधवार को चौकीदार के कत्ल की गुत्थी सुलझाते हुए दो नाबालिगों सहित तीन अपराधियों को गिरफ़्तार कर उनके पास से मृतक का मोबाईल, पर्स और अपराध में इस्तेमाल किया गया हथियार बरामद किया है। अपराधियों की पहचान अर्जुन (19) अम्बेदकर नगर, लद्धेवाली और दो अन्य नाबालिगों के तौर पर हुई है। पुलिस ने अपराध में इस्तेमाल किए गए एक लकड़ी के दस्ते सहित चौकीदार का मोबाईल और पर्स भी बरामद किया है, जिसमें उसकी तस्वीरें और अन्य दस्तावेज़ थे।

पुलिस आयुक्त गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि आठ दिसंबर को पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना मिली थी कि सूरानुस्सी के नज़दीक मेटल कार्पोरेशन फैक्ट्री में चौकीदार के तौर पर काम करने वाले प्रदीप पाठक (50) की लाश पड़ी है। उन्होनें बताया कि इसके बाद थाना 1 की टीम मौके पर पहुँची और देखा कि चौकीदार के सिर में गंभीर चोटें थी और उसकी टांगें कपड़े से बंधी हुई थी। उन्होंने कहा कि फैक्ट्री के मालिक दिनेश महेन्दरू ने पुलिस को बताया कि चौकीदार प्रदीप पाठक फैक्ट्री के कमरे में रह रहा था और पिछले 32 सालों से यहां काम कर रहा था। शिकायतकर्ता ने बताया कि फैक्ट्री चालू हालत में नहीं थी और वहां भारी मात्रा में लोहे का स्क्रैप, तांबा और बेकार मशीनें पड़ी थी। इसके बाद अज्ञात व्यक्तियों के ख़िलाफ़ आइपीसी की धारा 302 (कत्ल) और 34 के अंतर्गत केस दर्ज किया गया।

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि सीआईए स्टाफ -1 की एक टीम को केस ट्रेस करने और दोषियों को गिरफ़्तार करने के दिशा -निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुलिस ने मौके पर पहुँच कर बारीकी से पड़ताल की और फैक्ट्री की पिछले तरफ़ नैशनल हाईवे सर्विस लेन पर लगे सीसीटीवी कैमरों को जाँचा और अन्य मानवीय स्रोतों और तकनीकी पहलुओं की जांच करते हुए केस में शामिल तीन अपराधियों को गिरफ़्तार करने में सफलता हासिल की।

 

 

पुलिस आयुक्त ने कहा कि पूछताछ के दौरान अर्जुन ने बताया कि लोहे का स्क्रैप चोरी करने के लिए वह अपने दो नाबालिग साथियों के साथ बंद पड़ी फ़ैक्टरियों को निशाना बनाते थे और आठ दिसंबर की रात (रात 11 बजे से 12 बजे के बीच) को वह मेटल कारपोरेशन की फैक्ट्री की पिछली दीवार को फांद कर अंदर दाख़िल हुए तो चौकीदार प्रदीप ने उनको देखते ही शोर मचाना शुरू कर दिया और मोबाईल से काॅल करने लगा , जिसके कारण उन्होंने उसका कत्ल कर दिया और फैक्ट्री से एक क्विंटल लोहा चोरी कर लिया।

 

 

आयुक्त ने बताया कि अपराधियों को स्थानीय अदालत में पेश किया जायेगा और मुख्य अपराधी अर्जुन के अन्य अपराधों और स्क्रैप डीलरों के बारे में पड़ताल करने के लिए पुलिस रिमांड लिया जायेगा, जिनको उसने लोहे का स्क्रैप बेचा था। चोरी का स्क्रैप खरीदने वालों को भी गिरफ्तार किया जाएगा।