You are currently viewing दिवाली-छठ में घर जाना होगा आसान, दिल्ली से पटना के लिए चलेगी स्पेशल वंदे भारत एक्सप्रेस; देखें पूरा टाइम टेबल

दिवाली-छठ में घर जाना होगा आसान, दिल्ली से पटना के लिए चलेगी स्पेशल वंदे भारत एक्सप्रेस; देखें पूरा टाइम टेबल

नई दिल्ली: त्योहारों के समय में यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। खास बात यह है कि दिवाली और छठ पूजा के दौरान घर जाने वाले यात्रियों के लिए पहली बार स्पेशल ट्रेन के रूप में वंदेभारत एक्सप्रेस को शामिल किया गया है। नई दिल्ली-पटना के लिए वंदे भारत स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। 16 कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस करीब साढ़े 11 घंटे में नई दिल्ली से पटना का सफर तय करेगी।

वंदेभारत एक्सप्रेस 11, 14 और 16 नवंबर को नई दिल्ली स्टेशन से सुबह 7:25 बजे चलकर शाम 7 बजे पटना पहुंचेगी। 994 किलोमीटर लंबा यह सफर वंदेभारत करीब 11 घंटे 35 मिनट में पूरा करने की संभावना है।

वापसी में 12, 15 और 17 नवंबर को पटना से सुबह 7:30 बजे चलेगी और शाम 7 बजे नई दिल्ली पहुंचने की संभावना है। इस दौरान वंदेभारत एक्सप्रेस प्रयागराज जंक्शन पर 5 मिनट और अन्य स्टेशनों पर केवल 2 मिनट रुकेगी।

वंदेभारत एक्सप्रेस रास्ते में कानपुर, प्रयागराज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा स्टेशन पर दोनों दिशाओं में रुकेगी। नई दिल्ली से पटना के बीच यह गाड़ी नवंबर में कुल छह बार फेरे लगाएगी।

खुशखबरी: IELTS में 5 Bands के साथ Canada जाने का सुनहरा सुअवसर जल्दी करें इन नंबरों पर Call: 01815044888, 01725219200

52 स्पेशल ट्रेनों को मंजूरी
रेलवे के मु्ताबिक, दिवाली और छठ पर्व मनाने के लिए दिल्ली से लाखों यात्री अगले महीने बिहार, झारखंड और उत्त प्रदेश अपने घर जाएंगे। हर साल रेलवे उनके लिए पूजा स्पेशल रेलगाड़ियां चलाता है।

इस साल भी अभी तक 52 स्पेशल ट्रेनों के परिचालन को मंजूरी दी जा चुकी है। यह ट्रेनें दोनों दिशाओं से कुल 522 फेरे लगाएंगी। इनके जरिए लगभग 10 लाख लोगों के लिए सीट की व्यवस्था की जा चुकी है।

इसके साथ ही कुछ अन्य ट्रेनों का परिचालन करने को लेकर भी तैयारी चल रही है। सूत्रों की मानें तो इस साल उत्तर रेलवे यात्रियों के लिए लगभग 18 लाख सीट उपल्बध कराने का प्रयास कर रहा है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)