You are currently viewing HMV कॉलेजिएट स्कूल ने आयोजित किया स्काउट्स एंड गाइड्स कैंप

HMV कॉलेजिएट स्कूल ने आयोजित किया स्काउट्स एंड गाइड्स कैंप

जालंधर (अमन बग्गा): युवाओं को शारीरिक, बौद्धिक, भावनात्मक एवं आत्मिक रूप से मजबूत बनाना आवश्यक है ताकि वह समाज में जिम्मेदार नागरिक की भूमिका अदा कर सकें। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए एचएमवी कॉलेजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल की ओर से तीन दिवसीय स्काउट्स एंड गाइड्स कैंप ‘प्रवेशिका कैंपÓ का आयोजन किया गया। कैंप का आयोजन हिंदुस्तान स्काऊट्स एंड गाइड्स एंड गाइड्स के सौजन्य से प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन तथा कोआर्डिनेटर श्रीमती मीनाक्षी स्याल के निर्देशन में किया गया।

कैंप का आरम्भ कैंपरर्स के स्वागत से हुआ। प्राचार्या डॉ. अजय सरीन ने झंडे की रस्म अदा कर कैंप का शुभारम्भ किया। इस तीन दिवसीय कैंप के दौरान छात्राओं को स्काउटिंग व गाइडिंग के बेसिक, विश्वास प्रार्थना, स्काउट सांग, स्काउट क्लैप, स्वागती क्लैप, झंडे के नियमों आदि की जानकारी दी गई। छात्राओं को जीवन रक्षक कलाओं की भी जानकारी दी गई। उन्हें घायल व्यक्ति की सहायता करने की ट्रेनिंग दी गई। छात्राओं को विभिन्न नॉट बनाने जैसे रीफ नॉट, बोलाइन नॉट, फिसरमैन नॉट आदि की भी जानकारी दी गई।

कैंप में छात्राओं के लिए कई एडवेंचर गतिविधियां भी शामिल की गई थी। छात्राओं ने सर्कल गेम, फ्रॉग जम्प, शोल्डर गेम आदि का भी आनंद उठाया। कैंप के दौरान ट्रेनर श्री दीपक रेधू भी उपस्थित थे। प्राचार्या डॉ. अजय सरीन ने कैंप की सफलता पर बधाई दी तथा कहा कि इस प्रकार के कैंप आयोजित करना समय की मांग है। श्रीमती मीनाक्षी स्याल ने शारीरिक व मानसिक विकास के लिए इस प्रकार के कैंप की महत्ता पर जोर दिया। इस कैंप में इकोनामिक्स विभाग से सुश्री सुकृति शर्मा भी उपस्थित थी।

HMV Collegiate School organized Scouts and Guides Camp